Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Friday, 27 April 2018

मोटापा कम करने का घरेलु उपाय motapa kam karne ke upay

जिनको मोटापा की समस्या हो जाती है उनके दिमाग मे बहुत सारे सवाल चलते रहते है जैसे की motapa kaise kam kare या फिर motapa kaise ghataye और motapa kam kaise kare.इस पोस्ट मे motapa kam karne ke liye gharelu upchar बताये गये है.
आज इस पोस्ट मे आप को सारे सवाल के जवाब मिल जायेंगे.आप मे एक बात बता दू हमारे बॉडी मे कोई भी परिवर्तन अचानक से नहीं होता है इसके लिए हमे इंतज़ार करना होता है.क्यों आप मोटे एक दिन मे तो होते नहीं है इसलिये आप इन डाइट को अपने दैनिक जीवन मे शामिल करे और परेशान ना हो आप को रिजल्ट जरुर मिलेगा.
मोटापा के एक ऐसी कंडीशन है जब आप के बॉडी में वसा की मात्रा बहुत जादा हो जाती है और इस से आप को दिक्कत होने लगती है.मोटापे की वजह से आप को बहुत सारी हेल्थ रिलेटेड दिक्कत हो सकती है .यह आप के जीवन समय को भी कम कर सकता है.मोटापा बहुत सारे रोग ले के आता है जैसे की हार्ट की प्रॉब्लम,मधुमेह की प्रॉब्लम,और किसी-किसी को तो कैंसर की बीमारी हो जाती है .मोटापे का जो main रीज़न है वो है हमारा खान-पान.हम आज की भाग-दौड़ की लाइफ में अपनी हेल्थ बर्बाद कर रहे है .अगर आप अधिक कैलोरी वाली चीजों का सेवन करते है तो आप को मोटापे की दिक्कत होगी.लेकिन ये एक शौध में पाया गया है की कुछ लोगो को मोटापे की प्रॉब्लम उन्हें उनके बड़ो से मिल जाती है .कहने का मतलब ये है की मोटापा एक आनुवांशिकी बीमारी है .अगर आप के पापा मोटापे से परेशान है तो हो सकता है की आप को भी मोटापे की दिक्कत हो जाये. इसके बहुत कारण
  • अगर आप बहुत जादा चर्बी वाला खाना खाते है जैसी की जादा तली-भुनी चीज़े खाते है तो आप को मोटापे की दिक्कात होना लाज़मी है .
  • अगर आप सिर्फ खाते है और सोते है तब भी आप को मोटापा हो सकता है .
  • अगर आप बचपन में मोटे थे तो ये पूरी सम्भावना है की बड़े होकर भी मोटे रहेंगे .
मोटापे से होने वाली दिक्कत
  • आप की साँस फूलेगी: अगर आप थोड़ी दूर चल के थक जाते है या फिर आप की बार-बार साँस फूलती है तो आप समझ जाये की ये आप के हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है .
  • खर्राटे:अगर आप सोते है और नींद में आप बहुत आवाज़ करते है तो भी ये आप के लिए रेड सिगनल है अपनी लाइफ स्टाइल सही करे .
  • थोड़े से काम करने में थक जायेंगे:अगर आप थोडा से काम कर लेंगे तो तुरंत थक जायेंगे आप को बहुत जादा थकान का अनुभव होगा.
  • जोड़ो में दर्द होना:अगर आप मोटापे से परेशान है तो ये आप को जोड़ो का दर्द भी दे सकता है .जोड़ो पे वजन जादा पड़ता है जिस यहाँ की हड्डियों में रगड़ होती है और आप को दर्द का अनुभव होगा.
मोटापे से बचने के लिए क्या करे
  • कसरत करे
  • अपना डाइट सही करे
  • आप वजन कम करने की दवा भी ले सकते है
  • खाने -पीने का टाइम बनाए एक प्रॉपर डाइट प्लान अपनाये.
  • जिम जॉइन कर ले
आप के लम्बाई के हिसाब से सही वजन क्या होना चाहयिए?.किसी भी इन्सान का वजन उसकी लम्बाई के हिसाब से होना बहुत जरुरी है जिस से उसका शरीर दिखने में आकर्षक लगे.अगर आप को नहीं पता की आप की शरीर का वजन आप के लम्बाई के हिसाब से सही है की नहीं तो इसका बहुत आसन उपाय है आप गूगल पे सिर्फ "check bmi" डाले इसके बाद अपना वजन डाले और लम्बाई डाले cm में ये आप को bmi(बॉडी मास इंडेक्स) दे देगा और आप को बता भी देगा की आप का वजन आप के लम्बाई के हिसाब से सही है की नहीं है.
  • अगर आप की bmi 30.0–34.9 आप मोटे है लेकिन अभी बहुत जादा मोटे नहीं है आप श्रेणी-1 के मोटापे में है . (Obese BMI)
  • अगर आप की bmi 18.5 तो इसका सीधा मतलब ये है आप का वजन कम है .
  • अगर आप की bmi18.5–24.9 तो आप का वजन सामान्य है .
  • अगर आप की bmi 25.0–29.9 तो आप का वजन अधिक है (Overweight BMI)
  • अगर आप की bmi 35.0–39.9 तो आप श्रेणी- 2 के मोटापे में है
  • अगर आप की bmi > 40.0 तो आप श्रेणी- 3 के मोटापे में है ये श्रेणी बहुत ही खतरनाक हो सकती है इसलिये सावधान हो जाये अगर आप इसमें आते है .




मोटापा एक ऐसी समस्या है जो एक बार हो जाये तो कम होने का नाम नहीं लेती.इसके बहुत सारे कारन है जैसे की बाहर का खाना खाने से, जरूरत से अधिक खाना खाने से ,सारे दिन बैठा रहना और एक्सरसाइज न करना ये सभी मोटापे के कारण हो सकते है.आज मे आपको को कुछ योग बताऊंगा की आप मोटापे से छुटकारा कैसे पा सकते है.योग करने से आप बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा पा सकते.

मै आप से एक बात कहना चाहता हु अगर आप सच मे अपना मोटापा कम करना चाहते और इसके लिए आप बहुत सीरियस है तो आप कभी भी अपना डेली का रूटीन नहीं छोड़ना है.रोज वाल्क करे या फिर  जिम जाये.होता क्या है इंसान को बस 1 से 2 हफ्ते तक ही जोश रहता है उसके बाद आलसी बन जाता है वो सोचता है छोड़ो यार सब ठीक है !लेकिन भाई सब ठीक नहीं है हो सकता है अभी आप को अपने मोटापे की वजह से कोई दिक्कत नहीं हो रही हो लेकिन बढती उम्र के साथ आप को दिक्कत होनी शुरु हो जाएगी इसलिये अभी से सतर्क हो जाये. आप को उठने-बैठने मे दिक्कत होगी, आप के घुटनों मे दर्द रहेगा ऐसी बहुत सारी दिक्कतों से आप का रूबरू होना पड़ सकता है.इसलिये अपना जीवन बदले .

मोटापा होने के कारण
यदि आपको सही से नींद नहीं आती हैं तो यह आपके मोटापे का रीज़न हो सकता है.यदि आप नशीले पदार्थों का इस्तेमाल अधिक करते हैं जैसे की अल्कोहल etc तो ये भी मोटापे का रीज़न हो सकता है.
मोटापे  का बहुत बड़ा कारन एक जगह बैठना होता है,अगर दिन भर बैठ कर काम करते है एंड आप व्यायाम नहीं करते है तो मोटापा होना लाज़मी है.अगर फ़ास्ट फ़ूड एंड जंक फ़ूड जादा खाते है तो ये भी मोटापे का कारन है.आज कल बच्चो के आउट  ड़ोर गेम बंद हो गये है आज कल के बच्चे घर मे रह कर टीवी देखना ,गेम खेलना पसंद करते है वो बहर जाते ही नहीं है.ये बच्चो मे मोटापे का कारन बन सकता है.


1.खाने मै गेहू के आटे की चपाती बंद करे जौ और चने के आटे की चपाती लेना शुरू करे.
जौ और चने मै कार्बोहाइड्रेट पदार्थ होते है जो आसानी से पच जाते है.अगर आप खाना आसानी से पच जायेगा तो आप के बॉडी मे वसा नहीं होगी जिस से आप की बॉडी का फैट कम होगा.

2.नीबू का रस गुनगुने पानी मे निचोड़कर पिये,इसमें भोजन अच्छे से पचता है और बॉडी भी हल्का
लगता है.ठण्ड मे  नीबू वाली चाय पिए तो इस इसे पेट मे गैस भी नहीं बनती है.नीबू हमारे बॉडी मे free रेडिकल को भी खत्म करता है .इसलिये नीबू के अनेक फायदे है अगर आप रोजाना चाय पीते है तो इसको आप नीबू वाली चाय से बदल दे.
3.मौसमी हरी सब्जियों का प्रयोग जादा करे.मौसमी हरी सब्जिया जैसे-मेथी,पालक,बथुआ इसमें
कैल्सियिम अथिक मात्रा मे होता है.हरी सब्जिया आप सभी को पता होगा कितना फायदेमंद है हमारे हेल्थ के लिए इसलिये हरी सब्जियों को डाइट मे शामिल करे .

4.अधिक चिकनाई युक्त दूध,बटर एंड इस से बने पनीर का सेवन बंद करे क्यों की इसमें वसा जादा मात्रा मे होता है.जो मोटापे का कारन होता है.इन सब चीजों का अगर आप सेवन करेंगे तो आप के कसरत ,जिम जाने का कोई फायदा नहीं है.

5.फ़ास्ट फ़ूड ,जंक फ़ूड,कचोरी,समोसे,पिज़्ज़ा,बर्गर न खाए.कोल्ड ड्रिंक न पिए,क्यों की कोल्ड ड्रिंक
की 500 ml मे 20 चम्मच सुगर होता है जिस से मोटापा बढता है.इन सब चीजों का ख्याल आप के दिमाग मे छोड़ो सपने में भी नहीं आना चाहयिए.

6.सोयाबीन का सेवन करे इसमें जादा मात्रा मे प्रोटीन होता है और इसमें पाया जाने वाला असोफ्लैवंस नामक
प्रोटीन बॉडी से चर्बी को कम करता है.इसलिये आप दबा के सोयाबीन खाए इस आप को बहुत फायदा होगा.

7. दही का सेवन करने से बॉडी की फालतू चर्बी कम होती है.छाछ का भी सेवन करने से मोटापा कम होता है.
रोजाना एक गिलास छाछ पिए और जिस से आप की चर्बी कम होगी.

8. 2 चम्मच मूली के रस सहद मे मिला कर पानी के साथ पिए ऐसा करने से मोटापा कम होने लगेगा.

मै आप को कुछ  ऐसे फ़ूड के बारे मे बताने जा  रहा हु जिन्हें  आप अपने डाइट मे शामिल कर के चर्बी  को कम कर सकते है.

वजन कम करने मे जो सब से पहला नाम आता  है वह है ओट्स का ब्रेकफास्ट मे सेवन करे.आप को रोज़ ओट्स खाने चाहयिए.ओट्स मे लगभग 18 gm फाइबर एंड 20 gm प्रोटीन होता है.कुछ ही दिन मे आप को अंतर साफ़ नज़र आने लगेगा.इसके नियामित सेवन से पीठ एंड कमर का मोटापा कम होने लगता है.
सकरकंद

सकरकंद मे कार्बो हाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है.साथ ही ये बहुत धीरे-धीरे पचता है जिस से आप का पेट बहुत देर तक भरा लगता है.रोजना नास्ते मे इसका सेवन करने से २० दिन मे आप लगभग ७ kg वेट कम कर सकते है.
ग्रीन टी

ग्रीन टी के फायदे तो आप सभी जानते होंगे,ग्रीन टी वजन घटाने मे बहुत सहायक होता है.ग्रीन टी मे एंटी ओक्सिडेंट एंड विटामिन C अधिक होता है जो बॉडी से गन्दगी निकाल कर बॉडी के मेटाबोलिज्म को तेज़ बनाता है.आप रोजाना २ कप ग्रीन टी पिए इस से आप का मोटापा कम होगा.अगर आप को जादा भूक लगे तो आप मटर का स्नैक्स बना के सेवन कर सकते है.१ कप मटर मे लगभग ७ gm प्रोटीन होता है.और इसके सेवन से आप को काफी देर तक भूख नहीं लगती है.इसलिये अगर कुछ खाने का मन करे तो मटर कह सकते है.तो आप इन चीजों को अपने डाइट मे जरुर शामिल करे.
पालक 

पालक कमर का वजन कम  करने के लिए राम बाड़ साबित होता है। पालक की पत्तियां हेडोनिक हंगर को 95% तक रोक देती हैं और वजन को 45% तक कम करती होती हैं।

पेट कम करने की योग एंड exercise के लिए यहाँ क्लिक करे 

ऐसे और भी टिप्स पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज लाइक

0 on: "मोटापा कम करने का घरेलु उपाय motapa kam karne ke upay "