Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Friday, 27 April 2018

सुगर का घरेलु इलाज sugar ka ilaj

आज इस पोस्ट मे ऊपर  लिखे हुए सारे सवालो  के जवाब  मिलेंगे जैसे की  Ayurvedic treatment for diabetes in Hindi और sugar control tips in या फिर Hindi,diabetes treatment in Hindi.अगर आप खोज रहे है home remedies for diabetes in Hindi और how to control sugar without medicine in Hindi या फिर sugar me kya khana chahiye इस पोस्ट में आप को सब कुछ मिलेगा. 

दोस्तों इस पोस्ट मे आप को शुगर के लक्षण से लेकर उसके इलाज की पूरी जानकारी दी गई है.इस  पोस्ट को पढ़ कर आप अपना शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते वो भी घर बैठे.



मधुमेह(डायबिटीज़) हमारे लिए बहुत ही खतरनाक बीमारी है ये एक साइलेंट किलर का काम करता है हमारे बॉडी के लिए.इसे ब्लड शुगर भी कहते है आज के डेट मे लगभग डायबिटीज़ से हर ३ मिनट मे एक मौत होती है.

डायबिटीज़ के वजह से किडनी और लीवर ख़राब हो जाते है जिसके वजह से पैरालिसिस,ब्रेन स्ट्रोक जैसे खतरे का सामना करना पड़ता है इतना ही नहीं ये हार्ट अटैक का भी का भी कारन बन सकता है.
डायबिटीज़ की वजह से आप को हार्ट की प्रॉब्लम हो सकती है और आप को इस से हार्ट अटैक आना बहुत मामूली बात है.
अगर आप अनियमित भोजन लेते है या फिर असमय भोजन लेते है तो इसकी वजह से आप को डायबिटीज़ हो सकती है.अगर आप चाय या फिर कॉफ़ी के शौकीन है,आप को कोल्ड ड्रिंक पीना जादा अच्छा लगता है एंड इसका बहुत अधिक मात्रा मे सेवन करते है तो आप को डायबिटीज़ हो सकती है.
अगर आप मीठे चीजों का बहुत अधिक सेवन करते है या फिर आप के फैमिली मे किसी को डायबिटीज़  है तो भी आप को  डायबिटीज़ हो सकती है मीन्स जेनेटिक प्रॉब्लम के कारन भी आप को डायबिटीज़  हो सकती है.
डायबिटीज़  की वजह से आप के बॉडी मे वसा बढने लगता है वसा आप के ब्लड मे बढने की वजह से इन्सुलिन आप की कोसिकाओ तक नहीं पहुच पाता है.

क्यों की वसा आप की कोसिकाओ मे चिपक जाता है जिसकी वजह से इन्सुलिन अपना काम नहीं कर पाती है.लेकिन जब हम बाहरी इन्सुलिन लेते है तो ये काम करता है क्यों की वह अनजान एंड न्यू इन्सुलिन होता है.

मेथी दाना



शुगर की बीमारी जड़ से ख़त्म करेगा मेथी दाना का ये चमत्कारी रामबाण घरेलू नुस्ख़ा
१ चमच्च मेथी दाना एंड १ गिलास पानी अब आप इस मेथी  दाने को रात भर के लिए पानी मे भिगो दे अगले दिन सुबह इन मेथी दानो को चबा कर खाए इसके बाद आप ये पानी पि ले.इसके बाद आप वाल्क पे चले जाये आप कम से कम १५ मिनट का वाल्क जरुर करे.
गुडहल के पत्ते(hibiscus leaves)

गुडहल के ८-१० पत्तो को अच्छी तरह पीस कर चटनी बना ले फिर एक गिलास पानी मे ३-४ से चमच्च उस चटनी को मिला कर रात भर के लिए रख दे और फिर सुबह उठ कर खली पेट इसका सेवन करे.
गुडहल के पत्तो मे फेरुलिक एसिड पाया जाता है जो सुगर के लिए बहुत ही फायेदेमंद साबित होता है.अगर आप इसका सेवन १०-१५ से दिन लगातार करेंगे तो आप देखेंगे शुरू के १० दिन मे ही आप का सुगर अच्छे लेवल पे कंट्रोल हो जायेगा.
सहजन के पत्ते(ड्रमस्टिक leaves)



एक कटोरी सहजन के पत्ते ले और एक गिलास पानी  के साथ मिक्सचर मे डाल कर जूस बना ले .फिर इस जूस का सेवन रोजाना खाना खाने से पहले करे रात को या फिर दिन मे करे इस बात का ध्यान रखे इसको लेने के बाद १ घंटे तक किसी भी दवाई का  सेवन न करे.इसके अन्दर एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है जो हमारे बॉडी मे इन्सुलिन को बढाता है.जिस से हमारा ब्लड शुगर लेवल कम होता है और जो लोग इन्सुलिन के लिए रोजाना दवाई या फिर इन्सुलिन इंजेक्शन ले रहे है उनके लिए ये दवाई की तरह काम करेगा.

मेथी दाना,जामुन,बेल पत्ता,तेज पत्ता

जामुन और जामुन के बीज पुराने टाइम से ही डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के लिए यूज़ हो रहा है.इसलिये जामुन के सीजन मे जामुन खूब खाये एंड उसके बीज को सुखा कर रख ले.आप इन सभी चीजों को सुखा कर सब का मिक्सचर बना ले फिर १०० gm जामुन के बीज का पाउडर,१५० gm बेल के पत्ते का पाउडर,५० gm तेज पत्ता पाउडर,५० gm मेथी दाना पाउडर ,इन सब को मिलकर एक चूरन बना ले इस चूरन को रोजाना नास्ता करने से १ घंटा पहले गुनगुने पानी के साथ पिए.
करेला



करेला एक ऐसी सब्जी है जिसकी जड़ से लेकर फल तक बहुत फायदेमंद है और बहुत सारी औसधि मे इस्तेमाल होता है.करेले के अन्दर विटामिन A,B1,B2,C पाया जाता है.इसमें पाये जाने वाले पौसक तत्व हमारे बॉडी मे ब्लड शुगर एंड यूरिन शुगर दोनों को बहुत तेज़ी से कम करते है.जिस से ब्लड प्रेशर एंड हाइपरटेंशन मे भी बहुत लाभ मिलता है इसलिये करेले का जूस रोजाना एक टाइम जरुर पीना चाहयिए.

और जान कारी के लिए नाचे  दिये हुए लिंक पे क्लिक करे

0 on: "सुगर का घरेलु इलाज sugar ka ilaj"