Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Arquivo do blog

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Sunday, 10 June 2018

तुरंत बाल बढाने के टिप्स baal badhane ke gharelu upay

अगर आप अपने सुन्दर घने बाल चाहते है तो आप naye baal ugane ka tarika और baal ghane karne ke gharelu nuskhe in hindi में read कर सकते है. इसके साथ ही आप इस post में baal lambe karne ka tarika in hindi टिप्स दिए गय है अधिक जानकारी के लिया आप इस पोस्ट को read करे. 



सुन्दर घने काले बाल यह तीन एसे शब्द है जो हर उम्र  के कई लोगो की चाहत बनी रहती है लेकिन अफ़सोस की बात यह की  chemical  जैसी तमाम  चीजो के  इस्तेमाल की वजह से हमारे  सुन्दर और घने बाल की ख्वाइश में खलल आता रहता है नतीजा वक़्त से पहले हमे बाल झाड़ना, सफ़ेद होना ,गंजापन होना, बालों मैं dandruff  जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
 लेकिन आज हम  आपको बालों से जुडी सभी परेशानियों का आयुर्वेदिक इलाज बतायेंगे है सबसे पहले  आखिर बालों से जुडी  आम समस्या आखिर है क्या?
बालों में  बहुत तरीके की प्रॉब्लम होती है और सबसे जादा जो प्रॉब्लम देखा गया है  की जल्दी ही बालों का गिरना young age के अन्दर बालों का गिरना है, बालों का उड़ना गंजापन होना ये बहुत common problem है.
20-25 साल की age में male हो या female हो दोनों में ही common problem होती है ये तो एक problem है.इसके आलावा  कोई बोलता है की हमारे बाल पतले है ,कोई बोलता है बालों में रुसी है कुछ लोग कहते है की हमारे बालों के नीचे scalp है  वहा पर skin में कुछ layer(परत)उतरती रहती है कई बार वहा पर दाने निकल आते है और itching(खुजली) होती है.

इसके अलावा एक  dangerous disease है  जिसको बोलते है alopecia इसमें बाल बिलकुल गायब हो जाते है किसी-किसी की body में बाल बिलकुल नहीं होता है males की  मूंछ-दाड़ी कुछ भी नहीं आती है, बाल एक-दम से  ख़त्म हो जाते है.

ये डिजीज बहुत मुश्किल से खत्म होता है लेकिन जितने भी प्रोब्लेम्स है जैसे hair-loss ,बाल रूखे होना है या बाल पतले होना है या splits-ends है.तमाम रोगों का आयुर्वेद में अच्छा इलाज है और इसमें बहुत  जल्द ही problem  solve होती है ऐसा नहीं है की इसमें आपको  लम्बा इलाज करना है.
आयुर्वेदिक के लिये अक्सर लोग कहते medicine कई महीने  लेनी होती है लेकिन हेयर्स में हमने देखा है की आपको जल्द ही रिजल्ट्स मिल जायंगे 60% तो इसमें आराम मिल जाता है और तीन महीनो में आप बिलकुल ठीक हो सकते है.
इसकी जो वजह है सबसे पहले आयुर्वेद में यही बताया गया  है की पितृ  अगर आपकी body में बढता है तो ये सब problem होती है.
पितृ किस चीज के सेवन से जादा बढता है? चाय जादा पीना या कॉफ़ी जादा लेना ,मिर्च जादा खाना ,स्मोकिंग करना, गुटखा जादा खाना या alcohol का सेवन करने से ,non-veg बहुत जादा खाते हैं या बहुत जादा जो fried भोजन का सेवन करते है, खटाई का सेवन  जादा करते है, बहुत जादा acidic food  खाते है  जिसमे की बहुत तीखापन या खट्टापन होता है तो ये तमाम खान-पीन पितृ को बढ़ाते है और ये पितृ बड़कर के  हमारे सर में जो बाल है बालों की जो रूट्स है वहा जाकर  उसके पोषण  को नष्ट कर  देता है.
 तब  हमारे बाल  गिरना start हो जाते  है , बाल सफेद होने का भी एक कारण पितृ ही माना जाता है.

इसके अलावा chemicals का जादा use करने से भी है हेयर loss की प्रोबेल्म होती है.
chemicals direct ही पितृ और वात दोनों को बढाता है चाहे वो हमने बालों में chemical लगाया हो या बहुत जादा chemical का सेवन किया हो या pollution हो या कोई medicine हम ले रहे है किसी भी बीमारी के लिए या लम्बे समय से कोई medicine ले रहे है या body में weakness किसी बीमारी की वजह से हो जाय उससे भी hair-loss होना start हो जाता है.

जैसे की आपको fever या बुखार आ जाये दो-तीन महीने लगातार तो उसके बाद आपके बाल गिरने शुरू हो जायंगे और मानसिक तनाव भी इसकी एक वजह है. .
mental टेंशन अगर आपको होगी तो उसकी वजह से भी आपके बाल गिरना start हो जायंगे और बाल भी सफ़ेद हो जायेंगे.

बाल झड़ने से रोकने के घरेलु उपाय hairfall control home tips in Hindi.

  •  अपने बालो के साथ नरमी से पेश आय गीले बालों में कंघी(comb) करने से परहेज करे  .
  •  खाने में गरम चीजों का सेवन न करे.
  • 2 ताजे आंवले रोज खाये अगर ताजा ना मिले तो आप 1 चम्मच आंवले का चूरन सुबह शाम खाय.
  •  आजकल लोग सुन्दर दिखने के लिए बालो की न्यू hair style का use करते हे. पर जैसे ही आप घर वापस आते है, बालों की देखभाल करे ओए उन्हें अच्छे से साफ़ करके उनपर OIL लगाए. बालों को जादा गर्मी देने से परहेज करे .
  •   hair-fall कैसे रोके, daily अपने सर की अच्छे मालिश करे. इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और सर में रक्त संचार (blood circulation)बढेगा  ऐसा करने से स्वस्थ बाल भी उगेंगे न्यू ग्रोथ होगी बालों की.
  •  आंवला , कला तिल और भृंगराज का चूरन बनाकर १ चम्मच सुबह शाम खाये उससे आपको relief मिलेगा .
  •  बालों को पीछे से खिंच कर कंघी करने की विधि का उपयोग करने से परहेज करे. इससे बालों की जड़ में roots में दबाव पड़ता है और टूट जाते है .
  •  अगर बाहर मौसम काफी ठंडा भी हो, फिर भी अपने बालों को गरम पानी से ना  धुले . यह बालों के झड़ने का एक और कारण है. पानी की गर्मी से बाल कमजोर हो जाते है . इससे वो आसानी से टूटने और झड़ने लगते है .


  •  आंवले को लोहे के बर्तन में भिगो दीजिये २-४ घंटे के लिए फिर जो वो paste बनेगा उसको  अपने सर पर लगाना है उससे भी आपको बहुत फ़ायदा मिलेगा .
  •  प्याज का रस निकल कर उससे अपने सर की जड़ों में मालिश करे , बालों में नारियल का तेल लगाये. ये बहुत जरुरी है आपने अपने बालों में ओइलिंग जरुर करनी है  कम से कम एक week में दो बार तो जरुर लगाये इससे भी आपको बहुत फ़ायदा होगा.
              B- विटामिन इ आयल (vitamin E oil for hair fall/hair regrowth treatment in Hindi)


  विटामिन E से बहुत जल्द हेयर growth होता है इस आयल से आपका ph लेवल मेन्टेन होगा blood circulation improve होगा हेयर फ़ोलिकल healthy होंगे साथ ही इससे आपके बाल घने लम्बे और मजबूत होंगे और हेयर की problem भी एक दम से दूर हो जायगी. विटामिन E में पाये जाने वाले एंटी ओक्सिडेंट हमारे skin और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते है .

  •   थोडा सा नारियल का तेल लीजिये और double boiler के process से warm करना है अब इसमे 2 vitamin E capsule मिलाइये अब इसको अपने scalp पे massage करने के बाद पूरी रात रहने दीजिये और दुसरे दिन shampoo से धो लीजिये यह  treatment बहुत अच्छा है hair-fall कई लिए.
  •   आपको दो बाउल में castor oil ले लेना है औरcastor oil में add करना है 2 vitamin E capsule  और इसे अच्छे मिक्स करके तेल को अपने बालों पर लगा लेना है  अपने जड़ो पर अच्छे से massage करते हुए लगा लेना है ऐसा करके अपने बालों में अच्छे से मालिश करिए और रात भर के  लिये या फिर नहाने के  एक घंटा पहले छोड़ दीजिये और उसके बाद आपको अपने बालों को शैम्पू कर लेना है  ऐसा करने से  आपके जितनी भी बालो की हेयर ग्रोथ रुक गयी है वो  वापस से चालू हो जायगी.


  •   सबसे पहले हमे एक container लेना है और उसमे एक चम्मच coconut oil डालेंगे. coconut आयल fast hair growth के लिए बहुत अच्छा होता है और ये बालों को मजबूत, घाना और लम्बा बनता है . इसमें जो vitamins और  essential fatty acids होते है वो scalp को nourish करते है ... अब इसमें आपको 2 vitamin capsule add करने है और आप चाहे तो एक चम्मच  ही vitamin e capsule use कर सकते है vitamin e रिच एंड antioxidant होता है जोकि बालों के tissue को repair करता है और buildup करता है.                                                                                                                                             जब हम vitamin e आयल scalp पे अप्लाई करते है तो इसकी anti inflammatory properties scalp की irritation को treat करती है  एंड damage follicles को repair करती है ये follicles को healthy बनाती है और healthy follicles hair growth को promote करते है.                                                                अब इसके बाद एक चम्मच castor oil लेना है castor oil में  ricinoleic acid और omega 6 fatty acid लेना है इससे blood circulation बढता है तो जो हमारे हेयर उसकी growth भी बहुत तेजी से बढाता  है इसके essential nutrients scalp  को nourish करते है और roots को strong बनाते है .                    इसके बाद अब इसमें 1 चम्मच  add करेंगे almond oil.almond oil में बहुत सारे healthy contents होते है जोकि बालो को repair करते है और healthy बनाते है जैसे इसमें omega fatty acids होता है, fossil lipids होता है vitamin e होता है मग्निसियम होता है तो ये सारी चीजे बालों को strength देती है  मजबूत  बनाती है और healthy बनाती है. तो इन सारे ingredients को अच्छे से मिक्स करके अपने बालों पे अप्लाई करना है इस मास्क को अपने हेयर में लगाने से पहले comb करले बाल उलझे नहीं होने चाहिए अब एक कॉटन की हेल्प से इस मास्क को अपने पुरे बालों की roots में लगाना है.इसको सारे  roots में अच्छे से apply करने के बाद जो ends है बालों के वहा  भी इसे apply करे क्यूंकि ये आपके split ends को अच्छे से और बहुत जल्दी  treat करता है और आप इसको अच्छे से अपने hairs पे apply करके सो जाइये और morning में आपने इसे शैम्पू कर लेना है
और टिप्स पढ़े


हमारा  लक्ष्य "दोस्तों हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ रोग मुक्त भारत बनाना है हम चाहते है की अधिक से अधिक लोगो तक हेल्थ की जानकारी पहुचे इसके लिए आप हमारा सहयोग करे,खुद पढ़े और दुसरो को पढाये.आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज या फिर अगर आप फ़ोन से ये जानकारी पढ़ रहे है तो सब से निचे फेसबुक लाइक करने का बटन है अगर आप कंप्यूटर से पढ़ रहे है तो साइड मे आप को फेसबुक लाइक का बटन दिख जायेगा."

0 on: "तुरंत बाल बढाने के टिप्स baal badhane ke gharelu upay"