Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Arquivo do blog

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Sunday, 17 June 2018

घुटने के दर्द से है परेशान ghutno ka dard

अगर आप अपने घुटने के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हो तो knee pain treatment in hindi और ghutno ke dard ka ilaj या फिर knee pain ke gharelu nuskhe  इस पोस्ट के द्वारा आपको इस दर्द से इस problem से छुटकारा मिलेगा. 



भारत, अमेरिका ओर uk और दुनिया के बहुत सारे देशो में सबसे जादा पाई जाने वाली बिमारियों में से एक है घुटनों का दर्द. घुटनों के दर्द से आजकल कौन परिचित नहीं है घुटनों का दर्द एक उम्र के बाद होना आम बात थी. मगर आज के समय में घुटनों का दर्द समय देख कर नहीं आता घुटनों में दर्द एक बहुत दर्दनाक तकलीफ है.
जब भी घुटनों में दर्द होता है आदमी परेशान हो जाता है. चलने फिरने या उठने में काफी तकलीफ होती है. जब तक दवा का असर रहता है तब-तक सुकून मिलता है और दवा का असर खत्म होते ही दर्द शुरू हो जाता है. painkiller खा-खा के kidney damage होने की नौबत आ जाती है लेकिन घुटनों का दर्द ठीक होने का नाम नहीं लेता और ऐसी कोई दावा नहीं बनी जो घुटनों के दर्द को एक महीने में या एक हफ्ते में या सप्ताह में घुटनों के दर्द को जड़ से खत्म कर दे.
अगर आप घुटनों के दर्द से परेशान है तो परेशान मत होइए हम आपको बताने जा रहरे है कुछ एसे घरेलु टिप्स जिनकी मदद से आप इस परेशानी से बहार निकल पायंगे तो अगर आपके घुटने घीसे नहीं है ओर किसी चोट या माशपेशियों के खिचाव या व्रधावास्ता (old age) के कारण आपके घुटनों में दर्द है तो ये प्राकर्तिक उपचार आपके घुटनों के लिए बहुत लाभदायक होंगे आपके घुटनों के  दर्द को बहुत जल्द ठीक कर सकते है.


  • 1 चम्मच सोंठ.
  • 1 चम्मच सरसों का तेल.
  • सोंठ :- सोंठ तो सब जानते ही होंगे यानि सूखी अदरक का powder घुटनों के दर्द के लिए एक बहुत ही अच्छी औषधी है. सोंठ का लेप बनाने के लिए आपने एक चम्मच सोंठ लेना है और एक चम्मच सरसों का तेल इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लेना है और गाड़ा लेप बना लेना है अब इस लेप को अपने घुटनों पर कुछ देर तक लगाना है इससे घुटनों का दर्द बहुत ही जल्द ठीक हो जाता है.
  • 1 चम्मच हल्दी 
  • 1 चम्मच बूरा 
  •  चूना 
  •  पानी 

हल्दी चूने का लेप :- इस लेप को बनाने के लिए आपको जरुरत होगी हल्दी और चूने की तो सबसे पहले आपने एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच बूरा लेना है और इसमें थोडा सा चूना add कर लेना है और थोडा सा पानी मिलकर इसको अच्छी तरह से mix कर लेना है. जादा पतला नहीं करना है गाड़ा ही रखना है. जब आप इस लेप को mix करेंगे तो इसका कलर थोडा सा लाल हो जायगा. अब आपने इस लाल रंग के गाड़े लेप को रात में घुटनों पर लगा कर सो जाना है और सुबह धो लेना है इससे घुटनों का दर्द बहुत ही जल्द समाप्त हो जाता है.
सूखे मेवे :- सूखे मेवे भी घुटनों के दर्द के लिए बहुत अच्छे है इनसे भी आपको बहुत लाभ मिलेगा. अब आपने 5-6 बादाम ले लेना है, 5-6 काली मिर्च और 10-11 मुन्नका ले लेना है अब इन सभी को चबा-चबा कर खाना है और इसके बाद एक glass दूध इसके उपर से पी लीजिये ऐसा करने से घुटनों का दर्द जल्द ही समाप्त हो जाता है.


 जोड़ो में दर्द क्यूँ होता है?


जोड़ो के दर्द का मुख्य कारण है जोड़ो का lubricant(चिकना करने वाला पदार्थ) का कम होना. अगर जोड़ो का lubricant कम हो जाता है तो घुटनों के हड्डी में स्थित  meniscus एक तरह का कुशन होता है धीरे-धीरे शक्ति ग्रस्त हो जाता है जिससे घुटनों में दर्द होने लगता है और lubricant कम होता है.
 शरीर में वात बड़ने से और वात का निवाश स्थान है पेट.. पेट में स्थित छोटी अंत का आगे वाला हिस्सा जिसको पक्वाशय(duodenum) कहते है. वात का वीकार यही से शुरू होके पूरे शरीर में फ़ैल जाता है और विभिन प्रकार के रोगों को जन्म देता है. वात रोग हो जाने पर माशपेशियों में खिचाव, रीढ़ की हड्डीयों में दर्द, सर में दर्द, गर्दन में दर्द, घुटनों में दर्द, जोड़ो में दर्द, छाती के बीच में दर्द, पेट का फूलना, uric acid का बढ़ जाना, डकारे जादा आना, त्वचा का रुखा होना, प्यास जादा लगना इत्यादि वात विकार के मुख्य लक्षण है. वात रोग का कारण भोजन का ठीक से ना पचना होता है.
अब आप समझ गय होंगे की सबसे पहले वात रोग को ठीक करने के लिए पहले पेट को ठीक करना पड़ेगा. अब आपने क्या करना ही की पिछले 7 दिन में सुबह से लेकर रात सोने तक अपने किस प्रकार का भोजन किया याद करके देखो दिन में चाय कितनी बार पी , मसालेदार चटपटी चीजों का और junk food कितनी बार खाया क्या आपने दोनों वक्त के खाने में हरी सब्जी के साथ संतुलित सात्विक भोजन किया नहीं किया इसलिए तो पेट की बीमारी में गहरा acidity, खट्टे डकार, कब्ज की वजह से वात का प्रकोप बड़ गया, घुटनों  का दर्द बड़ गया तो इन सबकी बीमरी की वजह पेट है तो इसको अपने पहले ठीक करना है. इसको ठीक करने के लिए आपने थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी तो आज से ही अपने तली-भुनी चीजे मसालेदार चीज़े अपने avoid करनी है एक दम बंद करनी होगी.


  • दोनों वक्त के खाने में हरी सब्जी के साथ खीरा और गाजर खाना शुरू कर दे.
  • मूंग की दाल के अलावा दूसरी दाल अपने नहीं खानी है.
  • चाय, कॉफ़ी, कोल्ड्रिंक भी बंद कर दे.
  • सुबह बिना तकलीफ के आराम से पेट साफ़ जीवन में आनंद ही आनंद.

आगे के सभी दिन इसी तरह बीतने चाहिए आपकी acidity खत्म, खट्टे डकार आना बंद, तो पेट की बीमारी भाग जायगी. धीरे-धीरे कुछ हद तक घुटनों का दर्द से राहत मिल जायगी तो बिना खर्चे के बहुत सारा कम हो गया लेकिन यहाँ अभी बात खत्म नहीं हुई है.
सुबह चाय की बजाय 1 cup दूध में 1 cup पानी मिलकर उसमे हल्दी powder का छोटा आधा चम्मच दूध में डालकर कढाई में तब तक उबाले जब तक 1 cup न हो जाय सुबह की चाय को भूल जाय कुछ दिन हल्दी का दूध पीने की इच्छा नहीं होगी लेकिन आपने इस दूध को लेंना ही  है. मन को पक्का करो और हल्दी का दूध गटक जाओ.
रोजाना हल्दी का दूध पीने से शरीर को पर्याप्त मात्र में calcium मिलेगा और हड्डियां healthy  और strong  बनेगी. हल्दी का दूध शक्तिशाली antiseptic होता है आपको healthy बनाकर आपके पेट को अल्सर और colitis का उपचार करता है इससे पाचन बेहतर होता है इसके सेवन से पेट से जुडी कई सारी बीमारियाँ ठीक हो जाती है.
हल्दी के दूध का सेवन दिन में एक ही बार करना है.
कोई surgery होने से पहले या बाद में हल्दी के दूध का सेवन बिलकुल न करे.
गर्भवती महिला हल्दी के दूध का सेवन करने से बचे.

हमने पेट की बीमारी तो दूर कर ली, हल्दी के दूध से calcium का स्तर भी बड़ाकर हड्डियाँ मजबूत कर ली लेकिन इतना सब करने के बाद भी हमारे किये कराय में पानी फेर गई एक सबसे चहेती चीज़ चीनी (sugar) चीनी बनाने के process में sulfur dioxide, phosphoric acid, calcium hydroxide, activated carbon आदि रासायनिक का उपयोग किया जाता है इससे तेज  आंच पे गर्म करके ठंडी हवा में सुखाया जाता है.
 इस process से उसके सारे पोष्टिक तत्व, खनीज, प्रोटीन, vitamin आदि नष्ट हो जाते है. चीनी को पचाने के लिए आवश्यक calcium हड्डियों में से लिया जाता है चीनी को पचाने के लिए शारीरिक शक्ति व शरीर के आहार तत्वों का नाश होता है

 चीनी slow poison का काम करती है. इससे हड्डियाँ दुर्बल होकर घुटनों का दर्द, जोड़ो का दर्द, कमर दर्द आदि समस्यां उत्पन्न होती है वात विकार कम होने की वजह बड़ जाता है परिणाम स्वरूप घुटनों का दर्द  बड़ जाता है. पेट की बीमारी दूर करने के बाद और हल्दी का दूध पिने के बाद भी अगर चीनी  का सेवन बंद नहीं करेंगे तो घुटनों का दर्द कम करने की हमारी कोशिश नाकाम हो जायगी घुटनों का दर्द भगाना है तो चीनी का सेवन हर हाल में आपको त्यागना ही होगा. अब आप सोचेंगे की हमारे शरीर को आवश्यक उर्जा कहा से प्राप्त होगी शरीर को जितना ग्लूकोस चाहिए उतना दूध, फल, अनाज और सब्जियों में विशेष अवस्था से मिल जाता है. अलग से ग्लूकोस लेने की आवश्यकता नहीं होती.
 हम मन को कितना भी समझा ले लेकिन आज से मीठा खाना बंद लेकिन हमारा मन मीठा खाने को करता ही है. तो परेशान मत हो जाइये अब से आप गुड का सेवन करिए. गुड में calcium फस्फोरुस होता है जिसे  शरीर को आवश्कता होती है. गुड खाने का कोई नुक्सान नहीं होता.
अगर आप जल्द से जल्द अपने घुटने के दर्द से दूर जाना चाहते है तो आपने सुबह morning walk पे जाना चहिये . कुछ दिन तो आपके घुटनों में दर्द महसूस होगा लेकिन तो भी आप रोजाना थोडा-थोडा चलते रहिये और हर दिन चलने की सीमा बढ़ाते रहिये अगर आपको morning walk जाना पसंद नहीं है तो घर में ही कुर्सी पे बैठ कर पैर उपर नीचे करके हिलाते रहे ताकि घुटनों को पर्याप्त व्यायाम मिले.

घुटनों के दर्द के योगासन :-

ये आसन आपके पूरे पैरों के लिए लाभकारी है इसे करने के लिए आपको सीधे पैर करके सामने फर्श पर बैठ जाइये इसके बाद आपने दोनों हाथों को अपने दाय-बाय रख कर हाथों के समर्थन पर आराम से बैठ जाय अब अपने पैरों के पंजो को आगे-पीछे करे ऐसा 4-6 बार करिए इसके बाद अपने पैरों  को घडी की दिशा में गोल-गोल घुमाय फिर विपरीत चक्कर बनाय यानिकी विपरीत गोल घुमाय इसको भी आपने 4-6 बार करना है ये है पुरी पैर के लिए विशेष व्यायाम.
 आसान पुरे पैरो के लिए ही लाभकारी होता है. इस आसन को करने से पूरे पैरो की नसे खुल जाती है blood circulation अच्छा हो जाता है. अगर आप सही उम्र में ही इस आसान को शुरू कर दे तो आपको आगे चलकर यानि उम्र बढ़ने पर पैरों से जुडी किसी भी तरह की समस्या नहीं होती है. इसके अलावा delivery के बाद तुरंत आप इस आसान को शुरू कर दें तो भी ये आसान आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है  और  बड़ा हुआ पेट जल्द से जल्द अन्दर होता है. इस आसान के मदद से पैरो के माश्पेशियों और पैरों के जोड़ो में लचीला पन आता है पैरों से अतिरिक्त वजन कम हो जाता है.

घुटने दर्द के लिए 5 exercise

  • thigh sitting position में knee से पैर को सीधा करे  उसको उसी position में 10 second के लिए hold करे इसको भी आपने 10 बार करना है और हर बार 10 second क hold करना है.
  • इस exercise में सीधे लेटना है और एक पैर को सीधा ऊपर उठाइए फिर दूसरा पैर उठाइए 20 बार repeat करिय ऐसा दिन में दो बार करिए.
  • आपने सीधा लेट जाना है और पैर को 15 डिग्री ही उठाइए और पंजे को अन्दर की तरफ कीजिये और  10 second hold कीजिये फिर नीचे लाइए और फिर उठाइए ऐसा 10 बार repeat करिए.
  • सबसे पहले आप long sitting position में बैठेंगे और अपनी knee के निचे towel फोल्ड करके रख लीजिये और घटने से उसे press करिये 10 second का hold करिये और फिर छोड़ दीजिये इस process को आपने 10 बार repeat करना है ऐसा दिन में 2 बार 10-10 repetition करिये.
  • इस exercise में पेट के बल लेट जाइये अब पंजे को अंदर की तरफ मोड़िये और घुटने से butt पर press करिये मतलब अपनी knee को सीधा करिये 10 सेकेंड hold करिये फिर छोड़ दीजिये


अगर आपको मोटापे की दिक्कत ये तो आप अपना वजन कम करे क्यों ये घुटने के दर्द एक कारण है

हमारा  लक्ष्य "दोस्तों हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ रोग मुक्त भारत बनाना है हम चाहते है की अधिक से अधिक लोगो तक हेल्थ की जानकारी पहुचे इसके लिए आप हमारा सहयोग करे,खुद पढ़े और दुसरो को पढाये.आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज या फिर अगर आप फ़ोन से ये जानकारी पढ़ रहे है तो सब से निचे फेसबुक लाइक करने का बटन है अगर आप कंप्यूटर से पढ़ रहे है तो साइड मे आप को फेसबुक लाइक का बटन दिख जायेगा."

0 on: "घुटने के दर्द से है परेशान ghutno ka dard"