Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Arquivo do blog

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Friday, 29 June 2018

गोरी त्वचा चाहते है अपनाये ये तरीके gora hone ka tarika in hindi

अगर आप भी गोरी और खूबसूरत चेहर पाना चाहते है तो rang gora karne ka tarika hindi me और rang gora karne wali cream यहाँ पे बताया गया है और gore hone ke nuskhe और face gora karne ki cream भी बताया गया है इस post में आपके सारे questions के answer मिल जायंगे और आप भी खूबसूरत और कोमल तवचा पा सकेंगे.




आज के टाइम में कोन smart नहीं दिखना चाहता आपका रंग काला  है या गोरा है. तो आपके अन्दर एक negativity आ  जाती है  बहुत से लोग ये बी सोचने लग जाते है की हम काले है तो कोई हमे पसंद नहीं करेगा हम smart  नहीं लग सकते .. तो बहुत सारी बातें दिमाग में चलने लगती है. पर आप फिकर मत करिए हम यहाँ कुछ एसे foods बताने जा रहे है जो आपको नहीं खाने है सान्वालेपन से बचने के लिए.

  •  अगर आप मीठा खाने के शौक़ीन है तो आपने मीठी चीज़ avoid करनी है मीठा बिलकुल भी नही खाना है इससे blood sugar level बढता है जिससे skin के tissue जैसे conical damage होने लगते है जिससे संवालापन बढता है.
  • white bread:-  इससे insulin ला level बढता है और skin में oil का production जादा होने लगता है और संव्लापन बढता है इसलिए आपने bread को avoid करना है.
  • spicy food इससे body का temperature बढता है. सांवलापन बढता है.
  • see food .




बाजार की cream में ब्लीच होता है  जो उतने ही समय के लिए गोरा दिखाती  है  जितने समय तक उसे लगाते है थोड़े समय के लिए ही . अगर हमे अपनी skin को अच्छा रखना है healthy रखना है तो यहाँ आपको कुछ घरेलु टिप्स बताय गाय है जिनकी मदद से आप अपने चेहरे को गोरा और सुन्दर बना सकते है. चमकती त्वचा के लिए कई natural beauty Tips हैं जो त्वचा को साफ करने और फिर से जीवंत करने में भी मदद करती हैं। यहां, हम उस चमकदार त्वचा को पाने के लिए आपके लिए Top tips list बता रहे है।

  • सबसे पहली बात जितना हो सके पानी पीजिये जादा पानी पीने से चेहरे पे चमक आती है और ये एक आजमाया हुआ नुश्खा है.
  • आंवले का मुर्रब्बा रोज खाने से दो तीन महीने में ही रंग निखारने लगता है 
  • कच्चे आलू को काट कर चेहरे पर मले फिर थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें ऐसा करने से चेहरे के सारे दाग धब्बे साफ़ हो जाते है और आपकी त्वचा निखर जायगी.
  • चेहरे पर दही का मास्क लगा लें और सूखने के बाद दूध से धो लें दूध और दही चेहरे को गोरा बनाकर कुदरती निखार लाते है.      



  • पेट को हमेशा साफ़ रखे कब्ज ना रहने दें और 1 बाल्टी गुनगुने पानी में निम्बू का रास मिलाकर  कुछ महीने नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है.
  • पका हुआ केला और कच्चे दूध को मिलकर लेप बना लें और इसको 15 min. तक लगा रहने दें ये लेप रूखी त्वचा को एक दम तरोताजा और आकर्षक बना देता है.
  • टमाटर भी हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है टमाटर का टुकड़ा काट कर अपने चेहरे पर हलके हाथ से massage करें चेहरे की  सारी गन्दगी साफ़ हो जायगी और त्वचा  भी चमकने लगेगी.
  • सुबह नहाने से पहले एक निम्बू काट कर अपने चेहरे,गर्दन,बाहों और कोहनियों पर अच्छी तरह से रगड़ लें और फिर 10 min. बाद नहा लें इससे भी आपकी त्वचा का रंग निखारने लगेगा.
  • गाजर का juice आधा glass सुबह खाली पेट लेने से एक महीने में रंग निखरने लगता है.
  • शहद चेहरे की झुर्रियां मिटाने में बहुत मददगार है ये रूखी त्वचा को मुलायम कर रेशमी और चमकदार बनाता है. चेहरे पर शहद की एक पतली परत चढ़ा लें इसे 15-20 min. तक लगा रहने दें और फिर इसे पोंछ लें.
  • oily skin वाले लोग शहद में 4-5 बूँद निम्बू का रस डालकर use कर सकते है इससे आपकी त्वचा का रंग निखारने लगेगा.
  • खूबसूरत की इच्छा रखने वाले चाय कोफ़ी का सेवन कम से कम ही करें.
  • बर्फ के कुछ टुकड़े लेकर चेहरे के दाग धब्बो पर रगड़े  इसे daily करने से जल्द ही चेहरे के दाग धब्बे गायब हो जायंगे.



  • अलोवेरा juice भी हमारी skin के लिए बहुत ही  अच्छा माना जाता है.
  • अगर आपके चेहरे पर मुहासे के दाग हो गय है तो प्रतिदिन अलोवेरा का juice अपने चेहरे पर लगाय ये भी एक आजमाया हुआ नुश्खा है.
  • पपीते में enzymes होते है जो की चेहरे के दाग को कम करते है इसके लिए पके हुए पपीते का उपयोग करें पपीते का गुदा निकालकर 15 min. तक अपने चेहरे पर लगाकर रखे और फिर ठन्डे पानी से धो लें इससे  आपका चेहरा दाग से रहित हो जायगा.
  • अगर आप अपनी आँखों के नीचे काले गढ्डे से परेशान है तो एक भाग  निम्बू के रस में 4 भाग पानी मिलाकर मालिश करते हुए चेहरे को धोएँ थोड़े दिनों में ये परेशानी भी दूर जोने लग जायगी.
  • थोड़े से आम के छिलकों को दूध के साथ पीस कर paste बना लें फिर इसे चेहरे और  गर्दन पर 15 min. तक लगाने के बाद पानी से धो लें.
  • खीरे का रस भी हमारे चेहरे के लिए बहुत उपयोगी होता है खीरे को पीस कर अपने चेहरे पर लगा लें और 15 min. सूखने के लिए छोड़ दें सूखने के बाद ठण्ड पानी से चेहरे को साफ़ कर लें इससे आपकी तवचा साफ़ और सुन्दर दिखने लगेगी.
  • toothpaste रात को चेहरे के मुहांसों पर लगाने से वो उनको ठंडा करके सुखा देता है तो अगर आप  मुहांसों से परेशान है तो इस नुस्खे को आजमाइये.
टमाटर में बहुत सी ऐसी काफी प्रॉपर्टीज होती है जो आपके face की skin को बहुत ही मुलायम बानाने में और चेहरे का कालापन दूर करने में बहुत  हेल्प करती है ये आपके face को इतना गोरा और सुन्दर बना देगी की आपकी skin चमकने लगेगी और बहुत सुन्दर दिखने लगेगी.
तो इसके लिए आपको एक टमाटर लेना है और उसका रस निकल लेना है अब हमने इसमें add करना है निम्बू और निम्बू में vitamin B और c प्रचुर मात्रा में पाय जाते है और आपके चेहरे के कालेपन को दूर करता है साथ ही आपके  चेहरे के darkness और दाग धब्बो को दूर करता है 4-5 निम्बू की  drops इसमें add करिये और अब अच्छे से mix करिए. अब आप cotton की हेल्प से अपने face पे हलके हाथों से apply करिये. आपको पहली बार में ही काफी हद  तक अच्छे results देखने को मिल सकते है और अगर आप इसका use daily करते है तो काफी हद  तक आपके face का कालापन दूर होने लग जायगा और 25-30 min. ही आपको अपने face पे रखना है  उसके बाद गुनगुने पानी से धो लेना है.
  •  इस बात का ध्यान रखना है की आप अपने चेहरे को अच्छे  से धोने के बाद face पे गुलाबजल लगा लीजिये जिससे ये आपके चेहरे पर बहुत तेजी से effect डालेगा और आपके चेहरे का कालापन दूर हो जायगा.

त्वचा की समस्या के सामान्य कारण:

सुंदरता की परिभाषा अभी तक त्वचा से परे है, हमारी त्वचा इस सुंदरता के सबसे दृश्यमान(visible)अभिव्यक्तियों में से एक है।

  • आयु
  • तनाव
  • जैसे Unhealthy lifestyle practices
  •  धूम्रपान
  •  शराब
  •  मादक पदार्थों की लत
  •  गलत भोजन की आदतें
  • शरीर में हार्मोनल परिवर्तन
  • Improper digestion

 त्वचा के घरेलू उपचार

सौंदर्य संरक्षण के लिए आयुर्वेद के कई रहस्य हैं। आयुर्वेदिक स्क्रब्स या us ton धीरे-धीरे त्वचा को पोषण देते हैं और इसे बेहतर सांस लेने में मदद करते हैं। इससे भी बेहतर यह है कि आप अपने रसोईघर में सामग्री पा सकते हैं।       



घर पर इस सौंदर्य पैक बनाओ:

सामग्री:

चम्मच आटा (बेसन) - 2 बड़ा चम्मच
सैंडलवुड पाउडर
हल्दी पाउडर - ½ छोटा चम्मच
कैंपोर - एक चुटकी
सादा पानी / दूध / गुलाब का पानी
तैयारी:

एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए चम्मच आटा (बेसन), चंदन के पाउडर, कपूर, और हल्दी पाउडर, दूध या गुलाब के पानी को मिलाकर समान रूप से अपने चेहरे पर लागू करें। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और पानी से धो लें। आप इसे ठंडा गुलाब के पानी में दो Cotton swabs डुबकी और उन्हें आंखों पर रखकर एक और अधिक कायाकल्प(Rejuvenation) अनुभव कर सकते हैं। 20 मिनट के बाद आपको चमकती और सुन्दर चमकदार त्वचा देखने को मिलेगी.

उम्र बढना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है लेकिन उम्र बदने के प्रभाव का असर चेहरे पर साफ़ नज़र आता है और ये काफी पफ्रेशान करने वाला भी होता है. तो बढती उम्र के लिए और चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए जानिये कुछ yoga जो बढती उम्र के असर आपके चेहरे को बेहद कम कर देंगे.

बंद मुह पोज़ योगा :-
इस योग में मुह से हवा भर कर करीब 10 sec. चेहरे को एसे ही रहने दें और सांस को रोक कर रखे 10 sec. बाद मुह के अन्दर भरी हुई हवा को दायं-बायं 5-5 बार घुमाय. इस योग को daily करने से चेहरे पर चर्बी जमा नहीं हो पाती चेहरे से मुहासों की समस्या दूर होती है चेहरे में खून का संचार ठीक से होता है और जबड़ो की हड्डियाँ भी मजबूत होती है.
fish face exercise :- इसे करने के लिए दोनों तरफ के गालों को अन्दर की ओर खींचे और 10 sec. तक इसी position में रहे इस exercise को 10 बार करे इससे गालों पर जमा fat काफी कम हो जाता है और ये wrinkles को भी रोकता है और साथ ही इस exercise को करने से चेहरे की माश्पेशियों में भी कसावट आती है.
lion pose:- इस को करने के लिए अपनी पूरी ताकत से जीभ बाहर निकालें और अपनी आँखों को तान लें जिस तरह शेर करता है बिलकुल वेसे ही  इस position में कम से कम 20 sec. जरुर रुके  इस pose को करने से आपके चेहरे की तवचा में कसावट अति है और चेहरे की extra चर्बी भी बेहद घट जाती है.
बुद्धा pose :- इस pose में अपनी दोनों आँखों को बंद करके बैठ जाय और दोनों eyebrows के बीच ध्यान लगाय 30 sec. तक इसी position में रहे ये मैडिटेशन की तरह आपको पूरा सुकून देगा 30 sec. बाद अपनी पूर्व अवस्था में आ जाय.


अगर आप अपने face को गोरा करने के  लिए cream बनाना चाहते है तो आप पढने के लिए लिंक पे क्लिक करे

दोस्तों हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ रोग मुक्त भारत बनाना है हम चाहते है की अधिक से अधिक लोगो तक हेल्थ की जानकारी पहुचे 
इसके लिए आप हमारा सहयोग करे,खुद पढ़े और दुसरो को पढाये.आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज
या फिर अगर आप फ़ोन से ये जानकारी पढ़ रहे है तो सब से निचे फेसबुक लाइक करने का बटन है अगर आप कंप्यूटर से पढ़ रहे है तो साइड मे आप को फेसबुक लाइक 
का बटन दिख जायेगा.

0 on: " गोरी त्वचा चाहते है अपनाये ये तरीके gora hone ka tarika in hindi"