Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Arquivo do blog

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Sunday, 10 June 2018

अपनी height को बढाने के लिए height badhane ka tarika

अगर आप भी अच्छी height चाहते है? और आप खोज रहे है कुछ सवालों के जवाब जैसे की how to increase height in hindi और lambai badhane ka tarika या फिर height badane kai tarike या फिर lamba hone ka tarika इस पोस्ट के जरिये जान सकते है आपको height बढाने में help करेगा. इस पोस्ट को पढने के बाद आप को अपनी लम्बाई बढाने के बहुत सारे टिप्स के बारे मे पता चलेगा.

आज के दौर में हर  आदमी चाहता की उसकी लम्बाई अच्छी हो  male हो या female हो अच्छी height दोनों की सुन्दरता और व्यक्तित्व में निखार लाती है . क्योंकि लम्बाई जीन्स पर निर्भर करती है इसलिए कुछ लोग सोचते है कि लम्बाई बढा पाना मुमकिन नहीं होता .  लेकिन आप यह जानकर ख़ुशी होंगे  कि कुछ ऐसे  प्राकर्तिक तरीके है जिनको अपनाकर आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते है. HUMAN GROWTH HARMON (HGH) व्यक्ति के शरीर में लम्बाई बढाने में सबसे जादा योगदान देते है.

 हमारी हाइट 4 MAIN FACTOR पे depend करती है.

  • Parents यानिकी जेनेटिक फैक्टर
  • exercise
  •  फैक्टर है diet यानिकी nutrition और
  •  yoga

हमारी हाइट कितनी बढेगी 82-90% हमारे पेरेंट्स पे depend करता है क्यूंकि जो DNA और genes आपके पेरेंट्स में होते है वह DNA और GENES आपके अन्दर भी होते है. जिसके कारण आपकी  हाइट आपके पेरेंट्स जितनी या उसके आस पास होती है यदि आपके पेरेंट्स की हाइट कम है तो घबराय नहीं बल्कि  factors की हेल्प से यानिकी diet, exercise और yoga की help से  हम अपनी हाइट बडा सकते है. हमारी हाइट yoga की हेल्प से 24 साल की उम्र तक बड सकती  है  और अच्छी health के  लिए अच्छी diet का होना बहुत जादा जरुरी होता है. तो सबसे पहले हम बात करेंगे की exercise की मदद से कैसे आप अपनी हाइट जल्दी से बडा सकते है.

सबसे पहले हम बात करेंगे की हमे क्या चीज़ protein में लेनी है ताकि जो हमारे अन्दर के muscles है वो strong बन सके, हमारे bones strong बन सके और हमारी body को complete energy मिल सके ताकि हम बहुत जल्दी बढ़ सके .... और ये जो इलाज है 24-25 साल तक ही 100% result देता है.

अब आपको लेना है गाजर का juice, चुकंदर का juice और टमाटर का juice  इन  तीनो को mix करके एक दिन में  एक गिलास पीना है और ये  juice आपको शाम को लेना है. ये आपकी  body में जो भी vitamins , minerals.......और जिन चीजों की जरुरत है body में जो growth करता है विकास करता है उनको help करता है और गाजर का juice आपने जादा नहीं लेना है as a medicine ही आपको लेना है क्यूंकि गाजर का juice जादा पीन से fat भी बढता है/इसलिए आप एक दिन में 2 गाजर का juice पिए 3 टमाटर और 1  चुकंदर इससे एक glass बनता है आप इस juice को पिए और अपने शरीर की जो अन्दर की कमिया है उन्हें दूर करे.


  • basketball खेलने से भी हमारी जो  की हड्ड्याँ है, हमारे shoulder है और leg है  उसको stretch करता है इससे height increase होती है.



  • HANGING :-  यानि किसी चीज़ के  सहारे अपनी पूरी  body को कुछ देर तक लटकाना  यह exercise आप अपने घर में easily कर सकते हो या आप किसी GYM में  या TREE के  सहारे कर सकते हो इस exercise को करने के  लिए अपनी body को किसी चीज़ के साथ लटकाए इस  exercise को करते वक़्त अपनी पूरी body को ढीला छोड़ दे और अपने face को सामने रखे DOCTORS का मानना है की यह exercise करने से आपकी ....height बहुत जल्दी बढती है और आपको यह exercise 10 मिनट तक करनी चाहिए इस exercise को करने से आपकी height जल्दी बड जायगी.


  • पश्चिमोत्सान और भुजंगासन इनसे रीड की हड्डी stretch होती है और height increase होने में  मदद मिलती है ये आसान अपने 2 से 3 min. तक करना है ये सारे आसन बहुत कारगर है 100% इन्जा result आपको मिल जायगा जिनकी हाइट 24-२५ साल तक है यानिकी 25 साल तक की हाइट वाले लोगो पर ये अच्छे से काम करेगा और ये  सारे के सारे ट्रीटमेंट बहुत अच्छे से काम करते है जिन लोगो को बहुत शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है की हमारी हाइट छोटी है वो दुःख करने के वजाय उसका better ट्रीटमेंट करे क्यूंकि किसी भी चीज का दुःख करने या चिंता करने से height increase नहीं होती नहीं किसी चीज़ का हल मिलता है बल्कि उसका हाक निकालने से मिलता है उसके बाद ही ख़ुशी होती है चिंता करने से तोह चिंता मेही रह जायंगे उससे आपकी height increase होने के वजाय उसी टाइम और रुक जाती है. अपने mind को fresh करे yoga करे exercise करे .



  • fresh air में आप योगासन करते हो तो आपको benefits जादा मिलेंगे पश्चिमोत्सान और भुजंगासन करने से हाइट जो है extra increase होती है क्यूंकि totally body को हम stretch करते है.
  •  आप SKIPPING करे ताड़ासन करे ताड़ासन जरूर करे ये ताड़ासन आपकी पूरी body को complete blood circulate करता है और height को भी increase करता है. 


  • जानिये के चलना कैसे है क्यूंकि कई बाल गलत चलने के  क्यूंकि कई बार चलने की गलत position के कारण जो हाइट है हमारी रुक जातीं है  इसलिए ना  ही तो अपने shoulder को पीछे करके चलना है,
  •  ना ही हिप्स को बहार निकाल के चलना है,
  •  ना ही shoulder को नीचे करके,
  •  ना ही गर्दन को नीचे करके,  वजाय straight चलना है ताकि आपकी हाइट ठीक से बड सके.
  • Equal quantity में खजूर, काले तिल और अशवगन्धा. एक-एक चम्मच सबका powder चाहिए होगा. आप खजूर का powder बनाये  , तिल का powder और अश्वगंधा का powder बनाये . अश्वगंधा as a powder भी मिलता है. इन तीनो को आपने बराबर मात्रा में लेना है और ये तीन चम्मच आपके ready है. इसमें से आपने एक चमाच  खाली पेट दूध के साथ लेना है और एक बात जो लोग बड़े है यानिकी 25 साल तक की उम्र वाले है वो 1 चम्मच लेंगे  और जिनकी उम्र 13 साल तक की  है वो आधा  ही चम्मच  लेंगे और अस्व्गंधा 2 ग्राम  ही लेना बड़े लोगो को और छोटे लोगो को 1 ग्राम लेना है.



  • अश्वगंधा और मिश्री को equal quantity में add करना है क्यूंकि अश्वगंधा का paste बहुत  ही कड़वा होता है .इसको एक चम्मच दूध के साथ लेना जब भी खाली पेट हो इससे आपकी हाइट और हड्डियों का जो ढांचा है वो बढता है जब हड्डियों का ढाचा बढता है. 
कुछ जरुरी बातें

  • अश्वगंधा के जादा सेवन करने से नींद आती है अश्वगंधा आपने 1 ग्राम ही लेना है जादा नहीं लेनी है  इसे एक दिन में एक बार ही लेना है. जिन लोग को  अल्सर की समस्या है   वो खाली पेट अश्वगंधा ना ले बल्कि थोडा सा कुछ खा कर फिर कुछ ले. अगर आपको कोई बीमारी है और आप उसकी दवा ले रहे है. तो अश्वगंधा का सेवन बिलकुल न करे क्यूंकि वो दवा का असर नहीं होने देगा. जीन लोगो को अश्वगंधा खाने से बुखार हो जाता है उनलोगों को अश्वगंधा नहीं लेना चाहिए.
  • गर्भवती (pregnant lady)को अश्वगंधा नहीं लेंना  है और जो lady अपने बच्चो को दूध पिलाती है उनको भी अश्वगंधा नहीं लेना है और आपको अपनी diet में soybean, लहसुन, प्याज, अंडे, मशरूम, गुड ये जरूर add करे और vitamin D food जरुर ले इससे आपके bones strong होंगी. जब आप अश्वगंधा, किशमिश और दूध ले रहे है इसकी वजय गुड भी ले सकते है क्यूंकि गुड को दूध के साथ लेने से हाइट increase extra large होती है.

हमारा  लक्ष्य "दोस्तों हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ रोग मुक्त भारत बनाना है हम चाहते है की अधिक से अधिक लोगो तक हेल्थ की जानकारी पहुचे इसके लिए आप हमारा सहयोग करे,खुद पढ़े और दुसरो को पढाये.आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज या फिर अगर आप फ़ोन से ये जानकारी पढ़ रहे है तो सब से निचे फेसबुक लाइक करने का बटन है अगर आप कंप्यूटर से पढ़ रहे है तो साइड मे आप को फेसबुक लाइक का बटन दिख जायेगा."

0 on: "अपनी height को बढाने के लिए height badhane ka tarika"