Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Arquivo do blog

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Tuesday, 12 June 2018

किडनी की पथरी का इलाज kidney stone treatment in Hindi

इस पोस्ट में आप को kidney stone treatment के बारे में बताया गया है .जिन के पथरी हो जाती है उनके दिमाग में बहुत सारे सवाल चलते रहते है जैसे की  kidney problems in hindi language और indian diet for kidney stone patients या फिर kidney stone pain relief at home in hindi या फिर 
how to remove kidneys stones naturally इस पोस्ट मे इन सब के जवाब है. इसमें kidney problems symptoms in Hindi भी दिया हुआ है.आप खुद पढ़े और दुसरो को भी पढाये जिस से लोग जागरुक हो इस मिशन मे हमारा साथ दे जिस से हमारा देश हेल्दी और रोग मुक्त रहे आप हमारा फेसबुक पेज भी लिखे कर सकते है.
पथरी की समस्या आजकल एक आम बात हो चुकी है. इसकी बड़ी वजह गलत खान पान की गलत आदतें होती है. जब नमक या अन्य खनिज जो हमारे मूत्र(urine) में होते है वे एक दुसरे के संपर्क में आते है या अगर किसी कारण से पेसाब गाडा हो जाता है तो kideny के अन्दर छोटे-छोटे पत्थर जैसे कठोर वस्तुये बन जाती है जिन्हें गुर्दे की पथरी के रूप में जाना जाता है. गुर्दे की पठारी अलग अलग आकार की हो सकती है. कुछ पथरी रेत के दानो की तरह बहुत ही छोटे आकार की तरह होती  है तो कुछ बहुत ही बड़े. आमतोर पर छोटे बड़े पथरी मूत्र के जरिये शरीर से बहार निकल जाते है. लेकिन जो पथरी आकार में बड़ी होती है वे बाहार नहीं निकल  पाती है एवं मूत्र के बाहार निकलने में बहुत ही बाधा डालती  है उससे बहुत ही जादा पीड़ा उत्पन होती है.
पथरी का दर्द कभी-कभी बर्दास्त से बहार हो जाता है इसमें पेशाब करने में बहुत ही जादा दिक्कत हो जाती है  और कई बार पेशाब रुक जाता है और पथरी होने की कोई उम्र नहीं होती है ये किसी भी उम्र में हो सकती है

 पथरी के आसान घरेलु नुस्खे 
  • नारियल का पानी पीने से पथरी में फ़ायदा होता है पथरी होने पर नारियल का प्रति-दिन पानी पीना चाहिए.
  • करेला वैसे  तो बहुत कड़वा होता है पर पथरी में यह राम-बाड़ की तरह काम करता है. करेले में magnesium और phosphors नामक तत्व होते है जो की पथरी को बनने से रोकते है.
  • 15 दाने बड़ी इलाइची 
  • 1 चम्मच खरबूजे के बीज की गिरी और 
  • 2 चम्मच मिश्री.
  • 2 cup पानी में मिलाकर सुबह-शाम 2 बार पीने से पथरी निकल जाती है .
  • अंगूर में albumin और sodium chloride बहुत ही कम मात्रा में होता है इसलिए stone के उपचार के लिए अंगूर को बहुत ही उत्तम माना जाता है चूंकि इनमे पोतेसियम नामक और पानी भरपूर मात्रा में होते है इसीलिए अंगूर प्राकर्तिक मूत्र वर्धक रूप में भी उत्कृष्ट रूप में काम करता है.
  • पका हुआ जामुन पथरी से निजत दिलाने में बहुत मेहेत्व पूर्ण भोमिका निभाता है पथरी होने पर पका हुआ जामुन खाना चाहिए.


  • kidney से stone को निकालने में बथुए का साग भी बहुत फैदेमंद होता है इसके लिए आप बथुए के साग को आधा किलो साग उबाल कर छान ले और इस पानी में जरा सी काली मिर्च, जीरा और हल्का सा सेंध नमक मिलाकर दिन में 4 बार पीने से बहुत जल्दी फ़ायदा होता है.
  • आँवला पथरी में बहुत ही फ़ायदा करता है आंवले का चूर्ण मूली के साथ खाने से मूत्रशिये की पथरी निकल जाती है
  • प्याज में गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए आवश्यक गुण पाय जाते है इसके use से हम किडनी stone से निजात पा सकते है लगभग 70ग्राम प्याज पीस कर और उसका रस निकाल कर पिए. सुबह शाम खाली पेट प्याज के रस का नियमित सेवन  करने से  पथरी छोटे-छोटे टुकड़े होकर निकल जाती है.
  • जीरा और  चीनी को बराबर मात्र में पीस कर एक-एक चम्मच लेकर ठन्डे पानी से रोज तीन बार लेने से लाभ होता है और पथरी निकल जाती है.

  • सहजन की सब्जी खाने से गुर्दे की पथरी टूट कर बाहर  निकल जाती है
  • आम के पत्ते छाँव में सुखाकर बहुत बारीक पीस ले और 8 ग्राम रोज पानी के साथ लीजिये फ़ायदा होगा.
  • पथरी की समस्या से निपटने के लिए केला जरूर खाय  क्यूंकि इसमें vitamin B 6... होता है. vitamin B 6 oxalate crystals को बनने  से रोकता है और तोड़ता भी है vitamin B 6 vitamin B के अन्ये vitamin के साथ सेवन करना  किडनी के stone के इलाज में काफी मदद गार माना जाता है.
  • मिश्री , सोंफ, सुखा धनिया को लेकर 50-50 ग्राम की मात्र में लेकर डैड  लिटर पानी में भीगो कर रख दीजिये और अगले दिन शाम को छान कर पीस लीजिये और फिर पानी में मिलाकर इसका घोल बनाकर पी लिजिये ऐसा नियमित रूप से करे बहुत जल्द ही आपकी पथरी निकल जायगी.
  • चाय, कॉफ़ी और अन्य पदार्थ जिसमे caffeine पाया जाता है उन पेय पदार्थो को कम पीजिये जादा हो सके तो cold drink पीजिये.
  • शुद्ध तुलसी का रस लेने से भी पथरी को urine के रास्ते निकलने से मदद मिलती है कम-से-कम एक महीना तुलसी के पत्तों के रस के साथं  शहद लेने से बहुत लाभ मिलता है. तुलसी के कुछ ताजे पत्तों  को भी रोज चबाना चाहिए.
  • जीरे को मिश्री की चासनी अथवा शहद  के साथ लेने पर पथरी घुलकर पेशाब के रास्ते से निकल जाती है.
  •  निम्बू का रस और जैतून का तेल मिश्रण गुर्दे की पथरी के लिए सबसे प्रभाविक प्राकर्तिक उपचारों में से एक है.
  •  पथरी का दर्द होने पर 60मिली लीटर निम्बू के रस में उतनी ही मात्रा में organic जैतून का  तेल मिलाकर उसके सेवन करने से जल्दी आराम मिल जाता है निम्बू और जैतून का तेल पूरे स्वस्थ के लिए भी बहत अच्छा रहता है.
  •  बेल  पत्थर पर जरा सा पानी मिलाकर के घिस ले इसमें एक साबूत काली मिर्च डालकर सुबह काली मिर्च खाय. दुसरे दिन काली मिर्च 2 कर दें और तीसरे दिन तीन एसे 7 काली मिर्च तक पहुंचे और 8वे दिन से काली मिर्च की संख्या घटानी शुरू कर दें  और फिर एक तक आ जाय 2 सप्ताह बेल के प्रयोग से पथरी की समस्या खत्म  हो जाती है याद रखे एक बेल  पत्थर 2-3 दिन चलेगा.


homeopathic medicine for kidney stone


kidney हमारे शारीर में छन्नी का काम करती है हमारे शरीर में बहुत सारे ऐसे पदार्थ बनते है daily जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही harmful  है और उन पदार्थ के कारण हमारे शरीर को हानी पहुँच सकतीं है और  ये kidney उन्ही पदार्थ को उन्ही substance को हमारे शरीर से बहार निकाल देती है urine के through kidney ये काम हर seconds करती रहती है. stone को छानते-छानते कभी-कभी बड़े बड़े particles इनमे आ जाते है
जिनको किडनी पूरी तरीके से छान नहीं पाती और kidney में भी रह जाते है या वो छन तो जाते मगर वो urinary track में रह जाते है.
kidney stone हमारी kidney में भी हो सकता है ureter में भी हो सकता है यानी kidney और  urinary bladder इनदोनो के बीच में एक नली है उसको बोलते है ureter वहाँ  पर भी फसा हो सकता है urinary bladder में भी हो सकता है.
जिन लोगो को kidney stone की problem होती है, उन्हें इस problem का starting का पता नहीं चलता. इसके लक्षण (symptoms) तभी पता चलते है जब kidney stone बड़े होना start होते है और urine पास होने में problem होती है. kidney stone  बहुत जादा irritating हो सकती है लेकिन अगर आप खाने पीने में कुछ चीजों का परहेज करे तो आपको जादा problem नहीं होगी.

6 चीज जिनसे आपको परहेज करना होगा.

  • पालक(spinach):- पालक में ओक्सेलेट होता है जो calcium को जमा कर लेता है और urine में जाने नहीं देता है. अगर आप पथरी होने पर पालक खाते है तो आपकी condition और ख़राब हो सकती है. इसलिए जिनको kidney stone है उनको पालक नहीं खाना चाहिए पालक avoid करना चाहिए.
  • सी food और मीट :- kidney stone होने पर सी-फूड, मीट और अन्य protein वाली चीज़े नहीं लेनी है क्यूंकि इसमें प्यूरीन नाम का तत्व  होता है. शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढने से uric acid का level बड जाता है जिस वजह से पथरी का size बढने लगती है.
  • टमाटर(tomato):- टमाटर का use Indian food में जादा किया जाता है और इसमें ओक्सेलेट जादा मात्र में होता है. वेसे तो हम टमाटर का use खाने में कर सकते है लेकिन टमाटर के बीज निकालकर कम मात्रा में खा सकते है.
  • नमक(salt):- kidney stone होने पर नमक का इस्तेमाल कम करना चाहिए. क्यूंकि नमक में sodium होता है और आगे चलकर वो calcium बन जाता है और ये kidney stone को और बडा देता है.
  • चाय(tea):- क्या आपकी दिन की शुरुआत एक cup चाय के साथ होती है ? अगर आपको kidney stone हुई है तो आपको अपनी इस आदत को change करना होगा क्यूंकि सामान्य लोगो को चाय फ़ायदा करती है मगर आपको इससे नुक्सान ही होगा. चाय पीने से पथरी का size बड सकता है.
  • चॉकलेट (chocolate):- अगर आपको  chocolate खाना पसंद  है और आपको kidney stone हो गया है तो आपको इससे दूरी बना लेनी चाहिए क्यूंकि chocolate में ओक्सेलेट होता है. वेसे आप हफ्ते में एक बार chocolate खा सकते है.
                                                 
gurde ki pathri ka desi ilaj   

...kidney हमारे शरीर का सबसे अवश्यक अंग होता है और अगर kidney मे कोई भी दिक्कत आ जाती है तो इससे हमे health related काफी सारी problems हो जाती है. एसे ही एक problem है kidney में stone हो जाना. kidney stone की problem के लिए आप कुछ ऐसी देसी इलाज कर सकते जिससे आपकी पथरी जल्द ही गल जायगी.

  • निम्बू का रस (lemon juice) और जैतून का तेल (olive oil) :- lemon juice ओए olive oil को mix करके अधा लीटर पानी में मिला ले पर इस पानी को आपने हफ्ते में 3 बार पीना है इससे आपकी kidney problem जल्द ही ठीक हो जाती है. 
  •                                      
  • अंगूर(grapes):- अंगूर के अन्दर एसे पोषक तत्व होते है जो आपके शरीर पथरी जैसे रोग को खत्म करने में मदद करती है. तो अगर आप अंगूर daily खायंगे तो इससे आपकी kidney stone की problem दूर हो जायगी. क्यूंकि grapes के अन्दर potassium salt मोजूद होता है. जो आपके शरीर में नमक की कमी को भी पूरा करता है.
  • vitamin B 6 :- vitamin B 6 से बनी चीज़ों से आपके शरीर में  गुर्दे की पथरी को कम करती है इससे आपके गुर्दे की पथरी जल्द ही गल जाती है   और इसको बड़ने से भी रोकती है. तो अगर आप भी vitamin B 6 से बनी चीजे खायंगे तो इससे आपकी kidney stone की problem कुछ ही दिनों में दूर हो जायगी.

  • पानी (water):- पानी हमारे शरीर के लिए सबसे आवश्यक तत्व है तो आप भी अगर 8-9 glass पानी पीना daily पियेंगे तो इससे आपको kidney stone की problem कभी नहीं होती. पानी पिने से जो नुमारे शरीर में जो विशेले तत्व होते है वो आसानी से मर जाते है और urine के through वो हमारी body से pass out हो जाते है. तो आपको भी daily 8-9 glass पानी जरुर पीना चाहिए.
  • निम्बू का रस (lemon juice) और जैतून का तेल (olive oil) :- lemon juice ओए olive oil को mix करके अधा लीटर पानी में मिला ले पर इस पानी को आपने हफ्ते में 3 बार पीना है इससे आपकी kidney problem जल्द ही ठीक हो जाती है. 
  • नारियल पानी(coconut water):- नारियल पानी भी kidney stone के लिए काफी effective है.  नारियल पानी के अन्दर पोटासियम की quantity जादा होती है जो आपके शरीर से पथरी जैसे problem को जल्द ही गला देता है.
  • केला(banana):- केला एक ऐसा फ्रूट है जो आपके शरीर और आपकी body दोनों के लिए जी फायदेमंद होता है banana के अंदर vitamin B 6 काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. आपको kidney stone की problem को दूर करने के लिए खाना खाने के बाद 3-4 केले जरुर खाने चाहिए इससे आपकी kidney stone की problem दूर हो जाती है.


  • प्याज(onion):- प्याज के रस को पानी के साथ पीने से पथरी की प्रोब्लीम को कम किया जा सकता है. इसके लिए आपको प्याज लेकर उसका अच्छे से रस निकाल लेना है फिर इसको आप हल्के गुनगुने पानी के साथ लेकर पी लिजिये इसको पीने से जल्द ही kidney stone की problem ठीक हो जायगी.
  •                                  
और भी घरेलु टिप्स पढ़ सकते है निचे क्लिक कर के

हमारा  लक्ष्य "दोस्तों हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ रोग मुक्त भारत बनाना है हम चाहते है की अधिक से अधिक लोगो तक हेल्थ की जानकारी पहुचे इसके लिए आप हमारा सहयोग करे,खुद पढ़े और दुसरो को पढाये.आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज या फिर अगर आप फ़ोन से ये जानकारी पढ़ रहे है तो सब से निचे फेसबुक लाइक करने का बटन है अगर आप कंप्यूटर से पढ़ रहे है तो साइड मे आप को फेसबुक लाइक का बटन दिख जायेगा."

0 on: "किडनी की पथरी का इलाज kidney stone treatment in Hindi"