Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Arquivo do blog

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Sunday, 17 June 2018

uric acid को बड़ने से रोके uric acid in hindi



अगर आप भी परेशान है uric acid से तो uric acid test और ayurvedic medicine for uric acid से जाने uric acid ka ilaj in hindi और uric acid kaise hota hai इसके आलावा uric acid diet in hindi और uric acid symptoms in hindi uric acid को बड़ने से रोकने के लिए आपको इस पोस्ट से काफी मदद  मिलेगी और आप uric acid को bye-bye बोल पायंगे.



uric acid क्या और क्यूँ होता है? इसकी वजह क्या है इसके उपाय क्या है?


हम  जो  खाना खाते है पचने के बाद काफी सारे by- products हमारे body के अंदर बनते है जिनको हम waste products भी बोलते है. ये जो products है इनमे से एक है uric acid और ये by-products होता है.
एक प्यूरीन(purine)  तत्व होते है जो हमारे भोजन के अन्दर जादातर जो non-veg खाते है या high protein diet लेते है या  alcohol का सेवन करेते है  इन  चीजों में प्यूरीन तत्व होता है.
 प्यूरीन का  metabolism होता है वो uric acid में बदल जाता है. क्यूंकि कई बार हमारे blood के अंदर uric acid बड़ा हुआ  होता है और हमे उसके बारे में पता  नहीं होता और अगर हम उसको नहीं समझेंगे ध्यान नहीं देंगे तो इसके काफी दुष परिणाम हो सकते है और ये kidney में भी खराबी पैदा कर सकता है.
 kidney की diseases भीं इससे हो सकती है और अगर uric acid बहुत जादा  हो तो जोड़ो का दर्द तो आम देखने को मिलता है पर kidney पर भी इसका  काफी बुरा असर पड़ता है. शरीर में uric acid प्यूरीन के टूटने से बनता है मतलब जो भी भोजन हम खाते है उसमे प्यूरीन की मात्रा में कमी है जो शरीर में प्यूरीन की bonding को तोड़ती है और uric acid level को बड़ा देती है .

क्या वजह है uric acid बढ़ने की :-

जादातर जो non-veg  खाते है या specially जो उसमे रेडमीट होता है उसके सेवन से या कोई भी बहुत जादा protein rich diet होगी आपकी जैसे राजमा, छोला, दाले और इसके अतिरिक्त alcohol का सेवन जादा करते है या बहुत जादा acidic food आप खाते है जिसमें  acid की मात्रा जादा है ऐसे भोजन का सेवन हम जादा करते है तो उसकी वजह से हमारे शरीर में uric acid जादा बढता है और इसके अतिरिक्त बहुत सारी ऐसी चीज़े है जैसे कुछ medicine है अंग्रेजी  दवाईयाँ जो हम खा रहे है उनसे भी हो सकता है कुछ बिमारियों में भी देखा जाय जैसे thyroid है उसमे uric acid बड जाता है मोटापा यदि है तो uric acid उसके कारण भी बड जाता है और इसके आलावा chemicals का जादा exposure है body के  out side environment में आपके बहुत जादा chemicals है तो उसके कारण भी कई बार इसमें इसका connection देखा गया है.

जाने लक्षण हमारे blood में uric acid क्यूँ बडा हुआ है ? :-

main लक्षण जो हमारे जो joints होते है खासतोर से जो पैरों  की उँगलियाँ है, हाथो की उँगलियाँ है इनके अन्दर बहुत तेज दर्द होगा और दर्द के साथ swelling होती है, redness होती है लाल हो जाता है वहा पर, जलन भी होती है बिलकुल जैसे आग लग रही होती है और इन्ही जोड़ो में ही नहीं बाकि और भी जोड़ो में ही होती है जैसे आपके कोहनी के अन्दर या कलाई के अंदर घुटनों के अन्दर और hips joints में भी हो जाता है जितने जो हमारे joints है अगर उनमे uric acid जमा हो जाता है वहा जाकर के deposit हो जाता है उसके कारण वहा pain होगा और swelling होगी जलन होगी और बहुत तेज गरम होता है और कई बार तो बर्दास्त भी नहीं होता है खासतोर से अगर आपने ऐसी कोई चीज़ खाई है जों बहुत acidic है या alcohol का सेवन किया है तो उसके तुरंत बाद कई बार ये दर्द बहुत जादा हो जाता है और बहुत तेज pain होता है.



uric acid बड़ने से कोनसी बीमारियाँ होती है :-

uric acid बढने पर gout एक बीमारी होती है जिसको बोलते है वात रक्त. जब हमारे रक्त के अंदर acid बड़ जाता है तो हम कहते है की रक्त हमारा दूषित हो गया है या हम कहे की खून के अंदर गर्मी जादा हो गई है और वो जोड़ो में जाकर जब जमा होता है तो वहाँ  पर वो air को भी block कर देता है वायु का प्रकोप वहाँ  होता है इसलिए वात और रक्त दोनों इसके अंदर प्रकोपित होते है और उसके कारण से ये रोग हो जाता है तो gout इसमें main है.

kidney में stone भी पैदा कर सकता है कुछ crystals इसके बन जाते है जब ये जोड़ो में जैम जाता है तो उनको uric acid  बोलते है और वो crystal जमा हो जाते है जो आपके घुटने  के joints है उसमे भी problem कर सकते है और आपके hip joint को भी ख़राब क्र देता है.

क्या करे जब बड़ जाय uric acid :-


uric acid में आपको इसके विपरीत चीज़े लेनी चाहिए alkaline diet आपको लेनी चाहिए. diet से बहुत फर्क पड़ सकता है अगर आप अपने diet में थोडा बदलाव लाय और alkaline चीजे जादा खाय तो जल्द ही आपको result देखने को मिल जायगा खासतोर से आपको यही ध्यान में रखना है की जब आप treatment कर रहे है या आप uric acid को control करने की कोशिश कर रहे है तो  उस समय आप acidic food का सेवन ना करे.


  • नारियल पानी बहुत फायदेमंद है खासतोर से अगर kideny में uric acid है तो या कुछ वह पर crystals जमा है तो नारियल पानी बहुत अच्छा काम करता है.
  • 2-3 लीटर पानी पीएं उससे भी flash out होता है.
  • केला, तरबूज या सेब का सेवन करे एक apple आप रोज खायं.
  • गाजर और चुकंदर का juice पीएं.



  • 1 निम्बू
  • 3 हरे अजमोद (Parsley)डंडिया
  • 2 इंच अदरक
  • 1 खीरे इन सभी को अच्छी तरह से धो ले फिर अजमोद, अदरक और खीरे को काट ले और निम्बू के mixture के साथ पीस ले इस नुस्खे को दिन में दो बार सेवन करे सुबह खाने से पहले खाली पेट और रात को सोने से पहले |ये बहुत जल्द ही इस problem के लिए फ़ायदा करेगी.


  • निम्बू
  • अदरक
  • हल्का गुनगुना पानी 

 अदरक को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लेना है और निम्बू का रस निकाल लेना है अब 1चम्मच अदरक का रस 1 glass हलके गुनगुने पानी में दाल लेना है साथ ही 1 चम्मच निम्बू का रस उसी पानी में add कर लेना है और इस अदरक-निम्बू के पानी को आपने सुबह-सुबह बनाकर खाली पेट पीन है. इस drink को पीने से uric acid पेशाब के साथ body से बाहर निकल जाता है जिससे uric acid की बड़ी हुई मात्र बहुत जल्द कम होकर normal हो जायगी और अगर आपको uric acid की बहुत जादा problem है तो आप इस drink को लगातार महीने भर तक पी सकते है.



  • uric acid high होने पर fiber वाली चीज़े जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, पत्ता गोभी, ब्रोकली आदि खानी चाहिये क्यूंकि fiber खून में से uric acid को अलग करके बाहार निकाल देता है.
  • रोजाना कसरत जरुर करे क्यूंकि कसरत uric acid को कम करती है और normal बनाय रखती है.
  • जैतून के तेल में खाना पकाय आशर्य की बात है लेकिन ये सत्य है जैतून के तेल में बना हुआ भोजन शरीर के लिए लाभदायक होता है इसमें विटामिन E भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो खाने को पोषक तत्वों से भरपूर बना देती है और uric acid को कम करती है.
  • cherry खायं cherry में anti inflammatory properties होती है जो uric acid की मात्रा को body में नियंत्रित रखती है. हर दिन 10 से 40 cherry का सेवन करने से शरीर में बड़ी हुई uric acid की मात्रा को control किया जा सकता है. एक साथ सभी cherry न खायं बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर में खायं.
  • भोजन में vitamin c में हर दिन ली जाने वाली खुराक में कम से कम 500 ग्राम vitamin c जरुर लें. vitamin c high uric acid को कम करने में सहायक होती है और uric acid को पेशाब के रास्ते से निकलने में मदद करती है.



सावधानी जिससे acid न बड़े :-


तो uric acid के लिए बहुत जादा important है की आपने acidic food नहीं खाना है चाय, कोफी, नॉनवेग, बहुत जादा खट्टी चीज़ है, मिर्च-मसाले , अचार या high protein diet जो बहुत लोग आजकल body बनाने के चक्कर में  प्रोटीन बहुत जादा खाते है तो ये सब आपने नहीं खानी है deep fry चीज़े है जादा तला-भुना, परांठा, समोसा, पकोड़े तो इन सब का सेवन जब तीखी चटनी के साथ किया जाता है और आपको uric acid का problem है या uric acid के  prone है या आपको लग रहा है uric acid बढने वाला है boarder line पर है तो इन चीजों को आपने त्यागना होगा और alkaline diet यानि acid के जो विपरीत भोजन है उनका सेवन आपको जादा करना चाहिए.
  • चने uric acid बढने पर नहीं खाने चाहिए क्यूंकि इनमे प्यूरीन होता है जो uric acid को बढाता है.
  • bakery foods को avoid करे bakery food खाने में तो बहुत जादा tasty होते है मगर इनमे sugar की मात्रा जादा होती है इसके आलावा इनके सेवन से शरीर में uric acid भी बड जाता है अगर uric acid कम करना है तो pastry और cake खाना बंद कर दें.
  • high uric acid बड़ने पर मछली और मीट बिकुल भी ना खायं कुछ विशेष प्रकार की मछली जैसे  mackerel और sargussum बिलकुल भी ना खायं.
  • शरीर में alcohol पहुंचने पर high uric acid हो जाता है अगर लगातार alcohol का सेवन किया जाय तो शरीर में uric  acid की मात्र बढ़ जाती है और कई बार gout attack आ जाता है.

दोस्तों हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ रोग मुक्त भारत बनाना है हम चाहते है की अधिक से अधिक लोगो तक हेल्थ की जानकारी पहुचे 
इसके लिए आप हमारा सहयोग करे,खुद पढ़े और दुसरो को पढाये.आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज
या फिर अगर आप फ़ोन से ये जानकारी पढ़ रहे है तो सब से निचे फेसबुक लाइक करने का बटन है अगर आप कंप्यूटर से पढ़ रहे है तो साइड मे आप को फेसबुक लाइक 
का बटन दिख जायेगा.

0 on: "uric acid को बड़ने से रोके uric acid in hindi"