Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Arquivo do blog

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Sunday, 10 June 2018

सफ़ेद बाल को काला करने क घतेलु इलाज white hair treatment in hindi

आप भी है अपने सफ़ेद बालों से परेशान तो इस post में आपको ayurvedic treatment for white hair to black hair और hair treatment at home in hindi मिल जायगा और सफ़ेद बालों को काला करने के लिए white hair treatment in hindi और home remedies for white hair turns into black permanently और भी इनफार्मेशन के लिए आप इस post को read करिए आपको हेल्प मिलेगी आपके बालो को और सुन्दर और कला बनाने के लिए.

आजकल बालों का सफ़ेद होना आम बात है और अब ये problem कम उम्र के लोगो में भी देखनो को मिल रही है . बालों का सफ़ेद होना तो वेसे GENETIC भी होता है. लेकिन काफी बार बालों की ढंग से care न करने की वजह से भी बाल समय से पहले सफ़ेद हो  जाते है और साथ ही शरीर में पोसाक तत्वों की कमी प्रदुषण और धुप की  वाजह से भी बाल तेजी से पकने लग जाते है. बालों पर chemical का इस्तेमाल होना और हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से भी काले सफ़ेद बालों में बदलते रहते है इसलिए बाल काला करने के लिए हमे नेचुरल तरीको का ही इस्तेमाल करना चाहिए

नेचुरल नुस्खे बालों को कला करने के लिए

इन नेचुरल तरीको से आप अपने बालों को आसानी से तुरंत काला कर सकते है और इनके side effects भी नहीं होंगे.


1. चाय पत्ती(Tea leaf), मेहँदी (Henna powder) और नील पत्ती(Indigo powder) और आपको indigo powder आसानी से ऑनलाइन या किसी भी शॉप पर मिल जायगा . यह हमारे बालों पर एक नेचुरल तरीको से काम करता है  और बालों को काला बनाने के साथ साथ बालों को घाना और मजबूत भी बनता है ..
इसे बनाने के लिए एक cup बिना दूध वाली चाय यानि की ब्लैक tea बनाले इसके लिए आप रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली चाय पत्ती का भी इस्तेमाल सकते है फिर 2 चम्मच मेहँदी के powder में 2 चम्मच indigo powder मिलाये और और फिर इसमें उतनी ही मात्र में काली चाय मिलाये जितने में इसका एक पेस्ट ready हो जाय और इस बात का याद रखे की इसका पेस्ट जादा गाडा या जादा पतला नहीं होना चाहिए और  इसे आपने बालों  के लम्बाई के हिसाब से जादा या कम मात्र में भी बनाया जा सकता है .
फिर इस तैयार पेस्ट को कम से कम एक से दो घंटे के लिए कपडे से धाक कर रख दे और जब ये अच्छी तरह गल जाय तो जिस तरह से जैसे मेहँदी लगाते है उस तरीके से अपने पूरे बालों पर अच्छी तरीके से लगा लीजिये और फिर अपने बालों को प्लास्टिक बैग या शावर कैप की मदद से  cover कर ले  अब अपने बालों पर 1 से 2 घंटा लगा रहने दे और फिर इसे नार्मल पानी से अच्छी तरह धो ले.
 मेहँदी और indigo दोनों ही पूरी तरह प्राकर्तिक होते है और इनमे बिलकुल भी chemical नहीं होता है इसलिए इनका इस्तेमाल करना हमेशा safe रहता है और इस वजह से ही जादा तर लोगो के बालों पर आसानी से सूट भी हो जाता है.
 बालों में अगर केवल मेहँदी लगाईं जाये तो इससे हमारे बालों  पर  कलर आ जाता  है लेकिन इसके साथ अगर indigo मिला दिया जाय तो बालों का कलर पूरी तरह नेचुरल ब्लैक हो  जाता है  और सर पार मैजूद सारे सफ़ेद बाल खत्म हो जाते है बालों को इस तरह से कलर करने पर.
वैसे तो ये कलर बालों पर काफी लम्बे समय तक चलता है लेकिन इसके बाद अगर घरेलु नुस्खो का use किया जाय तो बालों का रंग हमेशा कला ही बना रहता है और फिर बालों को दुबारा कलर भी नहीं करना पड़ता है.

बाल काले करने का घरेलु नुख्सा


बालों को जड़ से काला करने का जो नुस्खा है उसे बनाने के लिए हमे जरुरत हगी
  •    आँवला (gooseberry)
  •    काला तिल (black sesame)
  •    चाय पत्ती (tea leaf )
  •    काली मिर्च (black pepper)
  •    मेहँदी (henna)
  •    मीठी नीम (curry leaves)

जब भी बाल काले करने की बात है तो हमेशा  मीठा नीम और आंवले का इस्तेमाल होता ही है. मीठे नीम के अन्दर antioxidant और amino acid की मात्रा अधिक होती है जो कि पके हुए बालों को तेजी से कला बना देती है और उन्हें नेचुरल कलर प्रदान करती है. साथ ही अगर बाल झड रहे हो या फिर बालों में dandruff  या पक गये हों उसके लिए ये बहुत फैदेमंद होती है.
अगर बाल जादा सफ़ेद न हुए हो तो केवल कड़ी पत्ता और दही का इस्तेमाल करने से ही बालों का रंग फिर से काला हो जाता है इस नुस्खे को ready करने के लिए इन सारी चीजों को मिलाकर  powder रेडी करना होगा इसके लिए सबसे पहले मीठी नीम को सुखा कर उसका powder बना ले और इन्हें सुखाने के लिए इन्हें धूप में नहीं रखना है क्यूंकि धूप में रखने से इन का कलर बदल जाता है और इसका असर भी कम हो जाता है इसलिए हमे इन्हें घर के अन्दर ही रख कर सुखाना होगा.
घर में यह एक से दो दिन तक पूरी  तरह सूख जाते है हमे  सुखाने के लिए इतने curry पत्ते लेने होंगे जितने में  इसका powder बनाने पर हमे लगभग 30 से 40 ग्राम powder मिल जाय.



  • इसी तरह हमे चाय पत्ती (tea leaf), कलि तिल (black sesame) और काली मिर्च(black pepper) को mixture में अच्छी तरह चला कर इनका बारीक powder बना लेना है. 
  • उसके बाद 100 gm आँवला के  powder में 100 gm काली तिल का powder और 30-40 ग्राम मीठा नीम powder मिलाये.
  • इसके बाद इसमें फिर  10 gm काली मिर्च का powder और 10 ग्राम मेहँदी मिलाये.

मेहँदी की मात्रा हम इसमें कम ही रख रहे है ताकि इसमें बालों पर लगाने पर मेहँदी का कलर जादा ना आये और जब हम इन सब चीजों को मेहँदी के साथ मिला देते है तो इससे बालों का रंग जड़ से काला  होता है इसके बाद इन  सारी चीजों को आपस में अच्छी तरह मिला कर चूरन बनाकर रख ले.
अगर आप  चाहे तो इसे इसी उत्पात में भी  अधिक मात्रा में बना कर रख सकते है इसके बाद हमे इस powder में पानी मिलकर इसका एक paste ready करना होगा paste बनाने के लिए  powder की मात्रा उतनी ही होनी चाहिए जिससे आपके बाल पूरी तरह से cover हो जाये फिर इस तैयार  paste को लोहे के बर्तन में रात भर के लिए ढक कर रख दे .
लोहे के बर्तन में रखने से लोह में मौजूद iron इस paste में अच्छी तरह mix हो जाता है जिससे इसका कलर काला हो जाता है और  लोह की मदद से जो काला रंग इस paste में आयेगा वो हमारे बालों को जड़ से कला बनायेगा और इससे हमारे बाल हमेशा के लिए काले हो जायंगे इसी लिए इसमें लोहे के बर्तन का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है.
रात भार लोहे के बर्तन में रखन के बाद सुबह इस paste में थोडा सा पानी मिला कर इसे इसी लोहे के बर्तन में 5-10 min. के लिए कम आंच पर  पका ले फिर इसे पूरी तरह ठंडा  करके अपने पुरे बालों पे लगा ले जिस तरह से मेहँदी लगायी जाती है ठीक उसी तरह लगा कर बालों को cover कर ले फिर इसे आधे घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दे और फिर आधे घंटे बाद इसे नार्मल पानी से धो ले इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार किया जा सकता है .

अगर आप इसका इस्तेमाल दो से तीन महीनो तक करते है तो आपके बाल चाहे कितने ही जादा  पके क्यूँ न हो वह पूरी तरह हमेशा के लिए काले हो जायंगे पके हुए सफ़ेद बालों को जड़ से खत्म करने के लिए यह सबसे जादा असरदार नुस्खा है इसके पहले ओर दुसरे इस्तेमाल से ही सफ़ेद बाल काले होना शुरू हो जाते है अगर आप अपने सफ़ेद बालों को तुरंत काला करने के लिए मेहँदी और indigo वाले नुस्खे का इस्तेमाल करते है तब उसके एक हफ्ते  बाद ही इस नुस्खे को किया जान चाहिये ऐसा करने से बालों में किया हुआ  कलर कभी नहीं जाता है केवल एक बार ही कलर करने पर ही बाल हमेशा के लिए काले हो जाते है लेकिन अगर आप अपने बालों को  किसी भी तरह से कलर नहीं करना चाहते तब भी आप इस नुस्खे के इस्तेमाल से ही सफ़ेद हो चुके बालों को काला बना सकते है फर्क सिर्फ इतना है की बालों को कलर करने पर बाल तुरंत काले हो जाते है  पर बिना कलर किय हुए इस नुस्खे  से एक से दो बार के इस्तमाल के बाद बालों का रंग काला शुरू होने लगता है .


लेकिन दोनों ही तरीको से बाल हमेशा के लिए काले होते  है इसके साथ ही बालों को मजबूत और लम्बी उम्र तक काला और घना बनाये रखने के लिए  बालो में oil लगाना बहुत जरुरी है इसके लिए बाजार में मिलने वाले oil की जगह घर पर ही एक बहुत आसान तरीके से oil बनाया जा सकता है  बालों को अन्दर से काला और मजबूत बनाने  के लिए कुछ खाने वाले नुस्खो का इस्तेमाल करना भी बहुत जरुरी होता है अक्सर यह देखा गया है जो लोग अपने खान पान पर अच्छी तरह ध्यान देते है और बालों की सेहत के अनकूल चीज़ो का सेवन करे है वो लोग आपने बालों का ख्याल रखे चाहे न रखे फिर भी उनक बालों की सेहत अच्छी रहती है.

और जिन लोगो के बॉडी में  पोसक तत्वों  की कमी होती है  वो लोग बालों के लिए कुछ भी कर ले उनमे बालों के झड़ने और  पकने की problem हमेशा बनी रहती है इस लिए जब  डॉक्टर  से भी बालों का ट्रीटमेंट लिया जाता है तब वो भी बालों में लगाने वाली दवाइयों के साथ-साथ कुछ खाने वाली दवाइयां भी देता है जिससे बालों की समस्या को जड़ से ख़त्म किया जा सके बालों की अच्छी सेहत के लिए कुछ आयुर्वेदिक और घरेलु उपायों किये जा सकते है.


  • इसके लिए आँवला सबसे असरदार होता है आंवले का जूस या आंवले का रोजाना सेवन करने से बालों क पकने और झड़ने की समस्या में बहुत अधिक फ़ायदा मिलता है और आंवले का मौसम आने पर अगर ताजे आंवलों का सेवन किया जाय तो  यह समय से पहले पक रहे बालों को  कुछ ही  महीनो में काफी हद तक काला बना देता है.


  • इसके अलावा भ्रन्ग्राज हो और काले तिल भी  बालों के लिए बहुत फैदेमंद होती है बालों का पकना , गंजापन और बालों के पतले की समस्या में  भृंगराज सबसे जादा फायदेमंद होता है भृंगराज का powder या फिर इकी capsule आपको किसी भी आयुर्वेदिक या किसी स्टोर से  बहुत ही आसानी से मिल जायगी       
  • इसके अलावा बालों के लिए vitamin बी की भी बहुत अधिक जरुरत होती है इसके लिए दूध- दही और और ग्रीन  सब्जियां जादा खानी चाहिए रोजाना रात को सोने से पहले 1 गिलास दूध और हफ्ते में 3 बार दही खानी चाहिए .इसके साथ ही टमाटर में भी vitamin बी काफी अधिक मात्रा  में होता है इसलिए रोज सलाद में  टमाटर खाए और खाने में जादा से जादा हरी सब्जियों और दालों का प्रयोग करे अगर आप बाहर का जादा मसालेदार  खाना खाते है तो उसे थोडा कम कर दे क्यूंकि जादा मसालेदार भोजन करने शरीर में acid की मात्रा बढती acid की मात्रा बढने पर बाल बहुत जल्दी सफ़ेद होने लागते  है इसलिए हमेशा संतुलित भोजन ही करना चाहिए जिस तरह से हमारी त्वचा का रंग गर्मी और हीट से काला उसी तरह हमारे बालों का रंग गर्मी से सफ़ेद होता  है इसलिए जो भी चीज़े बालों को  गर्मी प्रदान करती है उनसे बालों को बचा कर रखना बहुत जरुरी है इसलिए इसे धुप से बालों को ढक कर रखे और अगर आप गरम पानी से नहाते है तो कोशिश करे की आपने बालों पर गरम पानी न डाले  क्यूंकि ऐसा करने से बालों की जड़े कमजोर होती है और बाल सफ़ेद भी होते है और साथ ही बालों पर hair dryer और hair straightener का भी कम से कम इस्तेमाल करे क्यूंकि ये भी बालों को तेजी से सफ़ेद करते है बालों में समय-समय पर तेल लगाते रहे और आपने बालों को जादा से जादा साफ़ रखने की कोशिश करे. कई बार दिन में बालों में तेल लगाने से सर में गन्दगी चिपक जाती है जिनसे उनमे इन्फेक्टियो होने का खतरा रहता है इसलिए बालों में oil रात में ही लगाना चाहिए.
और टिप्स पढ़े




हमारा  लक्ष्य "दोस्तों हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ रोग मुक्त भारत बनाना है हम चाहते है की अधिक से अधिक लोगो तक हेल्थ की जानकारी पहुचे इसके लिए आप हमारा सहयोग करे,खुद पढ़े और दुसरो को पढाये.आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज या फिर अगर आप फ़ोन से ये जानकारी पढ़ रहे है तो सब से निचे फेसबुक लाइक करने का बटन है अगर आप कंप्यूटर से पढ़ रहे है तो साइड मे आप को फेसबुक लाइक का बटन दिख जायेगा."

0 on: "सफ़ेद बाल को काला करने क घतेलु इलाज white hair treatment in hindi"