Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Arquivo do blog

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Monday, 16 July 2018

इन टिप्स को अपनाय और गोरी त्वचा पाय beauty tips in hindi

अगर आप अपने face को और भी खूबसूरत बनाना चाहते है तो face tips in hindi और homemade beauty tips in hindi या healthy skin tips in hindi इन tips को follow करके आप अपनी skin को और भी healthy बना सकते है और साथ ही साथ face glow tips in hindi और face pack in hindi या फिर facial at home in hindi से जान सकते है और अगर आप चाहते है की घर पर ही अपनी ब्यूटी को कैसे और निखारे तो आप home beauty tips in hindi से जान सकते है इस post को read करे और चमकती त्वचा पाय.

beauty tips:-

आजकल जब face ब्यूटी की बात अति है तो चाहे लड़का हो या लड़की सभी को साफ़ और सुन्दर त्वचा चाहिए इसके लिए लोग महंगी cream, lotion का use करते है लेकिन skin beautiful skin care से बनती है मतलब की आप जितनी त्वचा की care करेंगे उतनी ही आपकी त्वचा निखरेगी तरोताजा लगेगी  आप cleansing, toning और moisturizing करेंगे तो आपको skin की जो quality है वो अलग से ही दिखेगी क्यूंकि आपकी skin को भी cleansing, toning और moisturizing की जरुरत है जैसे आपके body को जरुरत है आप body को अन्दर से जितना clean करेंगे उतनी ही आपकी skin clean रहेगी पर सिर्फ यही काफी नहीं है आपकी skin को ऊपर से भी clean करना बहुत जरुरी होता है.


टिप्स:-

Normal skin के लिए :- सबसे पहले अपनी skin को clean करना बहुत जरुरी है चाहे आप जब सोने जा रहे हो या कही से late भी आय है तो भी skin को clean करना बहुत जरुरी है.
आपको लेना है थोडा-सा Vaseline और उससे आपको अपने face पे massage करना है और tissue से साफ़ कर लेना है.
Dry skin के लिए :- आपको लेना है नारियल का तेल और उससे करनी है आपको अपने चेहरे की massage.
Oily skin के लिए :- आपको लेना है Aloe-Vera gel और अच्छे से massage करना है फिर साफ़ कर लेना है.

scrubbing :-

स्क्रुबिंग हमारी skin के लिए बहुत जादा important है.

  • तो स्क्रुबिंग के लिए हमे लेना है थोडा-सा honey और उसमे add करेंगे sugar इन दोनों को अच्छे से mix करके अपने face पे करेंगे massage और ये scrub dry और oily skin दोनों के लिए बहुत अच्छा है और ये skin को ना तो oily करता है और dry skin को moisturize कर देता है स्क्रुबिंग करने के बाद आप face wash कर ले.
  • अगर आप make-up करने के बाद इस scrub को नहीं कर पा रहे है तो आप सुबह भी कर सकते है.
  • हफ्ते में 2 बार तो जरुर करना है 
  • स्क्रुबिंग करने के बाद skin को ऐसे ही नहीं छोड़ देना है क्यूंकि scrub करने के बाद हमारे skin के जो pores है वो open हो जाते है तो scrubbing के बाद हमे अपनी skin पे apply  करना होगा face pack  ये हमारे  skin में जो dirt, white heads और black heads होते है सब clean हो जाते है.

face pack:- 


  • हमे लेना है बेसन और उसमे add करना  है थोडा-सा हल्दी और पानी डाल के अच्छे से mix कर लेना है और पानी आपको उतना ही डालना है की pack जो है वो गाड़ा रहे और फिर इस paste को massage करते हुए अपने face पर लगाना है और उसके बाद एक thick layer लगानी है ऐसे करने से face pack है वो अन्दर तक जाता है और अच्छे से work करता है फिर इसे सूखने तक छोड़ दे और सूखने के बाद face wash कर ले.
  • इससे आपके face पे glow आयगा.
  • आप चाहे तो पानी की जगह दही से भी mix कर सकते है वो भी lightning ageing है और वो tan भी हटायगा.

moisturizing :-


  • moisturizing बहुत ही important है आपके skin की quality, color आधे से जादा आपके face का लुक moisturizing की वहज से आता है.
  • इसके लिए आपको थोडा-सा लेना है Aloe-Vera gel और अपने face पर लगा लेना है.

ब्यूटी टिप्स:-

सुन्दर दिखने के लिए जरुरी नहीं के आप पार्लर जाय या महंगे products use करे चेहरे की ख़ूबसूरती के लिए बहुत जरुरी है की आप अपनी skin का ख्याल रखे.

चन्दन और हल्दी scrub :-

  • 3 चम्मच चन्दन powder
  • चुटकी-भर हल्दी
  • 2 चम्मच दूध
  • सबसे पहले एक bowl में 3 बड़े चम्मच चन्दन powder डाले और add करे चुटकी भर हल्दी और अब इसमें 2 चम्मच दूध मिलाकर गाड़ा paste ready कर लेने के बाद अपने पूरे face पे apply करना है और सूख जाने पर अच्छे से पानी से wash कर लेना है इस pack से face पे natural glow आता है.
  • एक चम्मच शहद और एक चम्मच निम्बू का रस एक bowl में डाल दे और अच्छे से mix करने के बाद अपने face पे apply करे ले ये आपके face के मुर्झाए चेहरे को निखारता है और नइ चमकती त्वचा देगा.
  • त्वचा की मर्त पोषिका को निकलने के लिए एक bowl में एक चम्मच चीनी और आधा चम्मच निम्बू का रस आप चाहे तो इस mixture को पीस भी सकते है और चाहे तो इस mixture को अपने face पे apply कर सकते है इसको आपने हलके हाथो से अपने face पे 5-10 min. scrub करना है  इस scrub से आपकी tanning और जो भी dead skin है उसको remove करता है.    



  • एक चम्मच baking सोडा और 2 चम्मच शुद्ध नारियल तेल इन दोंनो को अच्छे से mix करके paste ready कर ले और अपने face पे apply कर ले 5-10 min. तक आपको face massage करना होगा और उसके बाद normal water से face wash कर लेना है.
  • इस scrub से आपके face के रोम छिद्र खोल कर उनकी सफाई करेगा और नारियल तेल त्वचा को मुलायम करेगा और याद रहे ये scrub आपको frequently नहीं करना है मतलब लगातार आपको इसका use नहीं करना है.


बेसन दमकती और साफ़ त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है.



  • एक चमच बेसन, एक चम्मच दूध और एक चम्मच शहद इन तीनो को अच्छे mix करके गाड़ा paste त्यार कर ले और अपने पूरे face पे apply करे 15-20 min. तक इसे लगा रहने दे उसके बाद पानी से धुल ले.

  • 7 ग्राम इमली को ढाई-सौ ग्राम मि.ली. पानी में रात भर फूलने दे सुबह इमली को पीस कर लेप बना ले इस लेप को अच्छे  से हलके हाथ से शरीर पर लगा ले 10-15 min. के लिए लगा के छोड़ दे उसके बाद नाहा ले इस लेप से धुप की वजह से जो tan हो जाता है जिनका रंग सांवला हो जाता है उनका रंग गोरा होने लगता है और त्वचा के जो दुसरे रोग है जैसे :- झानियाँ पड़ना, कील-मुहासे, दाग-धब्बे आदि दूर हो जाते है. इस लेप को गर्मियों के मौसम में सप्ताह में 2 बार कर सकते है.     



  • 3 चम्मच सूजी powder और 3 चम्मच दूध के साथ इस paste को अपने चेहरे पर हलके हाथो से scrub करे और सूखने दे इसके बाद गर्म पानी से धो ले ऐसा करने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते है और त्वचा के अन्दर हवा आसानी से पास होने लगती है.
  • सूखे आंवला powder में 2 चम्मच दही मिलाकर गाड़ा paste ready करे इसके बाद अपने face पे apply करे और सूखने के बाद लेप को मसलकर छुड़ा दे और गरम पानी में towel भिगो के अपने चेहरे को सेंके इसके कुछ दिनों के प्रयोग से झाइयाँ और कील-मुहासे दूर होकर आपका चेहरा साफ़ चमकदार हो जायगा.
  • 1 बड़े आंवले के मुरब्बे का daily 2-3 बार दिन सेवन करे इसके सेवन से तवचा रंग निखरता है.

कील-मुहासों के दाग :-

एक bowl में 1 चम्मच नमक ले और 1 चम्मच निम्बू के रस को मिला दे अच्छे से mix करने के बाद अपने face पे हलके हाथो से scrub करे.

  • अगर आप दमकती, स्वस्थ और निखरी तवचा चाहते है तो इस scrub से exfoliate करे हर हफ्ते हमारे चेहरे पर एक नइ त्वचा आती है तो इसे exfoliate करने पर नइ आइ हुई त्वचा आसानी से सांस ले पायगी.
  • रोजाना त्वचा को exfoliate करने से त्वचा की कई समस्या जैसे black heads, acne आदि से मुक्ति पा सकते है.     



  • 1 टमाटर को दो हिस्सों में काट ले और इसके एक हिस्से को अपने चेरे पर लगाय और ऐसा दिन में दो बार करे इस क्रिया से tan की problem दूर होती है और त्वचा में निखार आता है.
  • टमाटर का juice निकाल कर उसमे चीनी add करे और इसे अच्छे से mix करले उसके बाद अपने चेहरे पर scrub करे और हफ्ते में इस विधि को दो बार करने से चेहरे पे अलग ही निखार आता है और तेजी से बढती हुई उम्र की प्रक्रिया को भी रोकता है 


दोस्तों हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ रोग मुक्त भारत बनाना है हम चाहते है की अधिक से अधिक लोगो तक हेल्थ की जानकारी पहुचे 
इसके लिए आप हमारा सहयोग करे,खुद पढ़े और दुसरो को पढाये.आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज
या फिर अगर आप फ़ोन से ये जानकारी पढ़ रहे है तो सब से निचे फेसबुक लाइक करने का बटन है अगर आप कंप्यूटर से पढ़ रहे है तो साइड मे आप को फेसबुक लाइक 
का बटन दिख जायेगा.

0 on: "इन टिप्स को अपनाय और गोरी त्वचा पाय beauty tips in hindi"