Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Arquivo do blog

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Friday, 13 July 2018

तुरंत अलविदा करिए अनचाहे बाल को face ke hair remove tips in hindi.

अगर आप अपने face को और भी खूबसूरत बनाना चाहते है तो face clean tips in hindi और face ko clean kaise kare in hindi और अगर आपके परेशान है आपने चेहरे के बालो से और चाहते है उसको remove करना तो आप बिकुल सही जगह पर है क्यूंकि आप face hair remove tips in hindi language और how to remove hair permanently naturally at home in hindi या face saaf karne ke tips in hindi इस post से जान सकते है कैसे आप अपनी skin को clean कर सकते है और खूबसूरत दिख सकते है.


hair face remove


एक लेडीज अपनी ज़िन्दगी में  खूबसूरती को बढाने पर सबसे जादा ध्यान देती है और इसमें सबसे जादा role अदा करती है उनकी skin  अगर उनकी skin खूबसूरत है तो वो भी बहुत खूबसूरत  लगेंगी और इसके लिए वो बाज़ार से लाती है बहुत सरे cosmetics जिनका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करती है अपनी पूरी skin पर करती भाई लेकिन इसका नतीजा कभी गलत भी हो सकता है लेकिन जिस kitchen की आप मालकिन है उसी  kitchen मौजूद कुछ ऐसी चीज़े जो आपकी तवचा को निखारने में चार चाँद लगा देते है और बना देते है आपको और भी खूबसूरत तो अपनी ब्यूटी को spoil न होने दे और जाने कैसे आप natural तरीके से अपने face hair को remove कर सकते है
1 tbsp बेसन 
1/4 tbsp हल्दी 
1 tbsp निम्बू का रस 
2 tbsp कच्चा दूध 
1/2 tbsp coconut oil 
सबसे पहले एक bowl में बेसन और हल्दी डालेंगे और उसको अच्छे से mix कर लेंगे अगर आपकी skin sensitive है या निम्बू का use करने से आपकी skin रेड होती है तो आप lemon juice add मत करो  उसकी जगह आप शहद भी use कर सकते हो और अब हम इसमें add करेंगे कच्चा दूध (raw milk) में cleansing properties होती है और facial hair को लाइट करने की और remove करने की properties होती है milk skin को nourish भी करता है और सॉफ्ट भी बनाता है और अब हम add करेंगे नारियल का तेल इससे इस paste को dry होने के लिए face पर छोड़ देना है और उसके बाद rub करके निकालना है तो अगर हम नारियल तेल add नहीं करेंगे तो rub करने पर हमारी skin damage भी हो जायगी और हमारी skin पर rashes भी जायंगे इसलिए coconut oil add करने से face pack easily remove भी हो जायगा और हमारी skin polish भी होगी और nourish भी होगी.



  • इस paste को अच्छे से mix कर ले और अगर आपको लग रहा हो की mixture पतला या गाड़ा हो गया है तो आप अपने हिसाब से बेसन या milk add कर सकते है बस आप याद रखे की आपको ना तो जादा गाड़ी या जादा पतला paste बनाना है हमे paste medium बनाना है जिसे आसानी से face पर apply कर सके और आसानी से निकाल भी सके.
  • अब इस paste को अपने पुरे face पर apply कर लेना है  और अगर आप चाहो तो इसे neck पर भी लगा सकते हो और सूखने के बाद किसी हलके गीले कपड़े की मदद से circular motion में गोल गोल घुमाकर rub करना है  जिससे face pack के साथ आपके facial hair भी remove होंगे और बहुत जोर देके rub नहीं करना है हलके हाथों से ही rub करना है.
  •  hands और legs पे भी apply कर सकते हो और आपके hands और legs पे हेयर growth जादा है तो आप इसका use नहीं कर सकते.

note:- इस paste के एक बार use करने से आपको result नहीं मिलेगा क्यूंकि ये natural process है थोडा time लग सकता है पर आपको पक्का result मिलेगा.

  • बेसन में skin को लाइट करने की और skin texture को सुधारने के गुण होते है और ये हमारे hair remove करने का best remedy है.
  • हल्दी antiseptic होती है और acne को भी remove करती है और acne के दाग को भी हल्का करती है.

पपीता और आम्बाहलदी चूर्ण / white turmeric :- आपको पपीते का एक peace लेकर उसे अच्छे से पीस लेना है और add करना है 2 टेबल स्पून white turmeric powder और अच्छे से mix करके paste बना ले अब आपने जिस part के  hair remove करना है वहाँ इस paste का thick layer लगाना है और 20 min. तक छोड़ देना है 20 min. बाद जब ये सूख जाय तब इसे hair growth के opposite direction में gently scrub करते हुए remove करना है और गुनगुने पानी से wash कर ले.
इस pack को निकालने के बाद सारे poers खुल जाते है और hairs भी काफी week हो जाते है

  • papaya:- ऐसा फ्रूट है जिसमे pa pain नामक  enzymes पाय जाते है जिनमे hair follicles को naturally break down करता है और hair growth को permanently stop करता है.
  • आम्बाहलदी चूर्ण / white turmeric:-  आम्बाहलदी चूर्ण / white turmeric में anti-inflammatory और anti-bacterial properties volatile नामक तेल पाया जाता है जो की अनचाहे बालो को जड़ से हटा के उनका वापस आना भी कम करता है इसलिए regular हल्दी से ये अलग मानी जाती है.                               

  • papaya:- ऐसा फ्रूट है जिसमे pa-pain नामक  enzymes पाय जाते है जिनमे hair follicles को naturally break down करता है और hair growth को permanently stop करता है.
  • hair removal spray:- इसे बनाने के लिए एक bowl में थोडा सा पानी और उसमे 8-10 बूँद rose water ले और इसमें add करिए 1 tea स्पून फिटकरी (alum) और इस solution को किसी container या spray bottle में भर के 12 दिन के लिए फ्रीज़ में store कर सकते है और अब जहा पे हमने pack लगाया था उस जगह को spray करें या cotton बॉल्स की help से उस part को cover कर के 30 min. के लिए छोड़ दे और 30 min. बाद ठन्डे पानी से wash करके skin को moisturize कर ले. ये skin में अन्दर जाके हेयर growth को कम करके उनका permanently आना stop करता है.

note:- अगर आपकी skin sensitive है तो इसे 15 min. से जादा ना लगाय.

  • फिटकरी के daily use से अनचाहे बाल को roots से week करता है और hair follicles को permanently stop करना है.

note:- इस pack और hair removal spray को आपको बताय गाय तरीके से 3 times use करना होगा और इसे regularly use करने के 20-25 दिन के अंदर आप notice करेंगे की आपका hair growth कम होने लगा है.
permanently hairs को  remove करने के लिए 45 days तक use करना होगा.
ये natural और chemical free remedy है इसलिए इसमें थोड़ा वक़्त लगता है पर इसके results बाकि natural remedy के comparison में काफी अच्छा है. इसलिए आप इसे जरुर try करे.

हल्दी 1 tbsp
शहद 1 tsp
निम्बू का रस 2 tsp

  • शहद, हल्दी और नींबू के रस को mix करें इसके बाद चेहरे पर लगाए 20 min. बाद चेहरे की मालिश करें और फिर धो ले चेहरे के उनचाहे बाल को हटाने के लिए दो दिनों तक इसे करें.

हल्दी :- अब ये तो सभी जानते ही है की हल्दी antiseptic होता है जो आपके जख्म को भरने का काम करता है इसलिए हल्दी में antibiotic और antiseptic होने के कारण skin decease के लिए use करते है और काफी लेडीज अपने ब्यूटी को बढाने में use करती है और जितने भी और cosmetics products है उसमे भी हल्दी कही-न-कही उसे होती है फिर चाहे वो इंडियन पproducts हो या imported products उसमे हल्दी का use जरुर होता है.
पपीता :- क्यूंकि पपीते के अन्दर विटामिन A होता है और vitamin B होता है ये vitamin हमारी skin के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है skin को खूबसूरत बनाने में, तरोताजा रखने में पपीते का काफी अच्छा role होता है.
निम्बू:- निम्बू में acid और भरपूर मात्रा में vitamin C होता है जो acid होता है आपके skin के जो छोटे- छोटे बाल होते है उसे कट करने में मदद करत है तो जब आप निम्बू का use करते है तो आपके चेहरे पे जलन भी होती है वो acid की वजह से और acid से जलन होती है उससे जो आपकी skin को नुक्सान होता है उसकी भरपाई हल्दी से हो जाती है.
फिटकरी :- फिटकरी के वैसे तो कई फायदे है लेकिन अभी हम बात कर रहे है face की तो जब आप अपने skin पर फिटकरी का use करेंगे तो ये आपके skin को सॉफ्ट करेगा और जो बाल रुखा है उसे कट करने का काम करेगा.
नमक:- आपके skin पे जो बाल है उसका थोडा-थोडा हिस्सा  अगर रह जाय तो बाल का जो कलर है उसका रंग आपके face की skin से match करे.

  • सबसे पहले पपीते को कट कर ले आप अपने हिसाब से ले सकते है और थोडा सा फिटकरी ले अब इन दोनों का paste बना लेना है  paste ready होने के बाद इसमें आधा चम्मच हल्दी add करें और एक चौथाई चम्मच नमक डाल दीजिये और अच्छे से mix कर लीजिये और आधा निम्बू का रस add कर दिजिये तो इस तरीके से गाड़ा लेप ready हो जायगा और इस लेप को आपने अपने face पर लगाना है और जहा से भी आप बाल हटाना चाहते है वह इसको आप लगा सकते है और ये आपको 25-30 min. के बाद गुनगुने पानी से धो लेना है. 



  •  इस विधि को सप्ताह में 3 बार करना है इससे जो आपके अनचाहे बाल है वो धीरे-धीरे खत्म होने लगेंगे और एक समय ऐसा आयगा जब आपके बाल जड़ से ही खत्म हो जायंगे और फिर आपकी खूबसूरती में निखार आ जायगी.



दोस्तों हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ रोग मुक्त भारत बनाना है हम चाहते है की अधिक से अधिक लोगो तक हेल्थ की जानकारी पहुचे 
इसके लिए आप हमारा सहयोग करे,खुद पढ़े और दुसरो को पढाये.आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज
या फिर अगर आप फ़ोन से ये जानकारी पढ़ रहे है तो सब से निचे फेसबुक लाइक करने का बटन है अगर आप कंप्यूटर से पढ़ रहे है तो साइड मे आप को फेसबुक लाइक 
का बटन दिख जायेगा.


0 on: "तुरंत अलविदा करिए अनचाहे बाल को face ke hair remove tips in hindi."