Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Friday, 10 August 2018

अनचाही pregnancy से पाएं छुटकारा pregnancy se bachne ke upay in hindi

pregnancy को अगर रोकना चाहते है तो जरुर इस post को read करे pregnancy ko rokne ke upay in hindi या pregnant nahi hone ke upay in hindi या फिर what is the safe period to avoid pregnancy in hindi और ayurvedic garbh nirodhak upay और जाने pregnancy rokne ke tips hindi और pregnancy stop tips in hindi इस post में बताय गए तरीकों से आप अपनी pregnancy को रोक सकते है.

अनचाही pregnancy :-

pregnancy खुशियों के साथ-साथ जिम्मेदारीयां भी लाता है लेकिन जो couple इस जिम्मेदारी के लिए मानसिक रूप से त्यार ही नहीं है उनके लिए सबसे अच्छा और आसान तरीका है contraceptive जो महिलाएं pregnant नहीं होना चाहती है उनके लिए pregnancy एक बड़ी समस्या है वे घबरा जाती है कि कैसे वो pregnancy को रोके हर महीने अनचाही pregnancy ठहरने का ख़तरा मंडराता रहता है तो महिलाएं pregnancy से बचने के लिए कोशिश करती रहती है और pregnancy को रोकने के लिए कुछ ना कुछ खोजती रहती है . लेकिन pregnancy हर दिन नहीं ठहरती है इसके ठहरने का कुछ time भी होता है महीने में 2 या 3 दिन महिला के ovulation के दिन कहलाते है लेकिन बहुत मुश्किल होता है.
ये 2-3 दिन कौनसे होते है यह जानना तो आज आप जान लीजिये यह तरीका जिसका नाम है ovulation test kit ये kit pregnancy test की तरह होती है और ये आपको बाजार में मिल जायेगी या आप online भी purchase कर सकते है.

अब आपको इस kit का use कैसे करना है :-

इसे use करने के लिए पहले आपको ये जानना होगा की आपको periods कितने दिनों से आता है यानी एक periods से दुसरे periods के बीच का time(आपको जोड़ना है की आपके पहले पीरियड्स के पहले दिन से लेकर दुसरे पीरियड्स के पहले दिन के बीच का time जोड़ना है)इस के साथ एक चार्ट भी आएगा.

इस चार्ट की मदद से जाने test करना :-

एक तरफ period का cycle दिया है और दूसरी तरफ किस दिन से test करना है.
इस chart की मदद से एक उदाहरण समझिये :- मान लीजिये की आपका period 21 या 22 दिन का है तो आपको period आने के 6वें दिन से 5 दिन (6,7,8,9,10) तक test करना है इसी तरह 23 या 24 दिन का period होने पर 7वें दिन से 25 दिन का होने पर 8वें दिन से 5 वें दिन करना है इस प्रकार अगर 26 दिन का period है तो आपको 9 वें दिन से 5 दिन करना है 27 दिन का है तो 10 वें दिन से 5 दिन करना है यानि 14 दिनों तक (10,11,12,13,14) normally 28 दिन का ही periods ज्यादातर होता है 11 वें दिन से ovulation test करना start करना है और 5 दिन तक करना है जिस दिन positive आय उस दिन के बाद आपको 3-4 दिन तक sex नही करना है इसी प्रकार आपका period जितने दिनों का है उसी हिसाब से आप test कर सकते है आप chart को देख सकते है और जान सकते है.


pregnancy test kit का भी इसी तरह use होता है मगर pregnancy test में morning में urine लिया जाता है और इसमें दोपहर का urine लेना चाहिए इस test kit में 5 tester आयंगे जिससे आपको 5 दिन test करना होगा और जिस दिन positive आय उस दिन के बाद 3-4 दिन तक आपको sex नहीं करना है.


घरेलु नुश्खे गर्भपात के लिए तभी तक काम करते है जब गर्भ 1 या 2 महीने का हो जब pregnancy ज्यादा दिनों की हो जाय तब doctors से ही abortion कराना चाहिए और उन्ही से ही दावा लेनी चाहिए कई महिलाएं pregnant होने के बाद बाजार से pregnancy को रोकने की दावा ले लेती है जिससे बाद में उनको pregnant होने में दिक्कत आती है अगर आप pregnant होना चाहती है तो आपकी age 18 साल से ज्यादा और 35 साल से कम होनी चाहिए pregnancy से आप अनचाही pregnancy से तो बच सकती है लेकिन फिर बाद में ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जिनके कारण आपको काफी दिक्कतें होती है और abortion करने के बाद शरीर में कमजोरी भी आ जाती है और इस वजह से आने वाले वक़्त में आपको pregnant होने में बहुत दिक्कतें आती है.

हल्दी :- हल्दी काफी गर्म होती है जो आपको अनचाहे गर्भ से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है.
एक चौथाई चम्मच हल्दी powder में उतना ही शहद मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें और ये नुस्खा आपको तब तक करना है जब तक आपको अपनी समस्या से निजात ना मिले.

अदरक :-एक ताजा अदरक को छोटे टुकड़ो में काट लें और उसमे थोडा पानी मिलाकर 5 min. के लिए गर्म करें और स्वाद के लिए इसमें थोड़ा चीनी और गुड़ इस्तेमाल करें और आप इस drink को गर्म ही लें.
अगर आप गर्भवती महिला है तो आप गर्भनिरोधक गोलियों को बिलकुल भी ना लें.

इलाइची :- ज्यादा इलाइची खाने से गर्भपात की सम्भावना बड़ जाती है लेकिन याद रखे की इलाइची रात में नहीं खानी है.

बाजरा :- बाजरे को ज्यादा खाने से गर्भ गिरने की संभावना ज्यादा बड़ जाती है.



कच्चा पपीता :- अगर आप कच्चे पपीते का सेवन शुरुआती गर्भ अवस्था में करती है तो गर्भपात की समस्या बहुत ज्यादा बड़ जाती है.

गर्भनिरोधक से ना केवल family planing हो सकती है बल्कि योन रोंगों को भी रोका जा सकता है.

condom:-

pregnancy को रोकने के लिए या sex सम्बंधित किसी भी बीमारी से बचने के लिए सबसे अच्छा और आसान तरीका है condom. condom पुरुष और महिला दोनों के लिए option है दोनों के लिए आते है इसका work क्या है जब स्त्री और पुरुष आपस में love making कर रहे होते है तो पुरुष का sperm जो है स्त्री की योनी के द्वारा उसके शरीर में जाने से उसे रोकता है तो इससे ना तो अनचाही  pregnancy होती है बल्कि कोई भी sexual infection या decease  का भी खतरा नहीं होता है.


implant (प्रत्यारोपण) :-


implant को हार्मोन युक्त छोटी सी रोड के नाम से भी जाना जाता है ये महिला के arm के ऊपर की skin में लगाया जाता है जो pregnant होना नहीं  चाहती है और ये जो rod है 3-5 साल तक आमतौर पर वहां रह सकती है implant से progesterone हार्मोन निकलता रहता है जो स्त्री को pregnant होने से बचाता है implant से लगातार progesterone हार्मोन निकलता रहता है जो महिला को pregnant होने से बचाता है हारमोंस गरभेवा  के चारो ओर फैलकर mucus को गाढ़ा बना देता है जिससे sperm उसके पार नहीं जाते ह्र्मोंस की मात्रा के अनुसार ये ovary से x का production भी बंद कर देती है.


combined shot :-

estrogen और progesterone ये दो hormone injection है  जो महिला को हर महीने लेने होते है इससे महिलाओं के ovary में बनने वाले x कम हो जाते है यानि बंद हो जाते है जिससे pregnant होने का खतरा कम हो जाता है.


vasectomy(पुरुष नसबंदी):-


इसमें Vas deferens को अलग कर दिया जाता है जो ejaculation के दौरान testes से sperm को निकलते है ये surgery सबसे आसान है और इसका success rate भी सबसे ज्यादा है ये स्त्री और पुरुष दोनों करा सकते है.


hormonal IUD:-

IUD का मतलब (intrauterine device) इसको uterus में लगाया जाता है ये माचिस की तीली के बराबर उसकी मोटाई चीज़ होती है जो डोक्टोरो द्वारा uterus मे लगाइ जाती है ये 5 साल तक रेह सकती है.

inject-able contraceptive:-

inject-able contraceptive खाने वाली contraceptive कि तरह ही काम करता है ये cervical गाढ़ा करता है और egg fertilization को रोकता है इसको 3 महीने मे एक बार लगाया जा सकता है.


birth control skin patches:-

ये skin patches चौकोर होते है जिसमे female होरमोन estrogen ओर progesterone होता है जो कि skin के द्वारा blood मे  डाला जाता है लेकिन इससे STD में security नही है.

contraceptive pills (गर्भनिरोधक गोली ):-


असुरक्षित sex करने के बाद गर्भ से बचने के लिये स्त्रियाँ ये गोली लेती है इसका use sex के 72 घंटो के भीतर करना होता है क्यूंकि इसमें दो तरह के hormones होते है और ये कई दिनों तक काम करते है लेकिन ये कारगर हो इसकी guarantee नहीं है लेकिन sex के बाद जितनी जल्दी आप contraceptive pills लेते है  उतनी जल्दी ही उनका असर होता है.

इनमे से किसी भी चीज़ का इस्तेमाल करने से पहले specialist से जरुर पूछ ले उनकी सलाह के बाद ही आप इसका इस्तेमाल करें .



दोस्तों हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ रोग मुक्त भारत बनाना है हम चाहते है की अधिक से अधिक लोगो तक हेल्थ की जानकारी पहुचे 
इसके लिए आप हमारा सहयोग करे,खुद पढ़े और दुसरो को पढाये.आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज
या फिर अगर आप फ़ोन से ये जानकारी पढ़ रहे है तो सब से निचे फेसबुक लाइक करने का बटन है अगर आप कंप्यूटर से पढ़ रहे है तो साइड मे आप को फेसबुक लाइक 
का बटन दिख जायेगा.

2 on: "अनचाही pregnancy से पाएं छुटकारा pregnancy se bachne ke upay in hindi"