Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Saturday, 4 August 2018

pregnancy test ऐसे होता है pregnancy test in hindi

अगर आप जानना चाहते है की kya pregnancy me periods hote hai या pregnancy kitne din me pata chalta hai तो आप सही जगह पर है इस post में आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल जायंगे और how to check pregnancy in hindi या pregnancy test kit in hindi या इसके अलावा pregnancy me bleeding hona in hindi या pregnancy symptoms in hindi  इस post से जान सकते है.

क्या pregnancy में periods  होते है? 

periods के कितने दिन बाद pregnant होते है अपके पीरियड्स की ब्लेडिंग जिस दिन बंद होती है उसके ठीक अगले दिन  से sex करने से pregnancy के chance ज्यादा होते है जैसे मान लीजिये अगर आपके पीरियड्स की ब्लीडिंग आज खत्म हुई है तो कल sex करने  से आपके pregnant होने के chance सबसे ज्यादा बड़ जाते है.

  • periods के तुरत खत्म होने के बाद अपनी साफ़ सफाई का पूरा ध्यान रखे और जब आपके periods बिलकुल खत्म हो जायं तभी गर्भ धारण करें.
  • periods start हिने वाले दिन से 16वें दिनतक sex करने से pregnancy के chances सबसे ज्यादा होते है वेसे तो किसी भी असुरक्षित दिन sex करने से pregnancy हो सकती है.   



इसलिए अगर आप pregnant होना चाहते है अगर बच्चा चाहते है तो आप समय-समय पर sex करते रहें और अगर आप pregnant होना नहीं चाहते है तो बिना Precautions के sex बिलकुल न करें इस बात का बिलकुल ध्यान रखें की बार-बार गरभ्पात महिला को नुक्सान पहुंचता है और बाद में pregnant होने में भी problem आती है और अगर आप pregnancy चाहते है तो पहले महिला को healthy होना चाहिए अगर आप baby की प्लानिंग कर रहे है तो आपको पहले ही डॉ. की सलह ले लेनी चाहिए ताकि आपका baby भी healthy हो ovulation period के time pregnancy के chance सबसे ज्यादा होते है अपने ovulation periods का पता लगाने  के लिए आपको किसी डॉ. से contact करना चाहिए.



  • अगर पुरुष अपनी life partner को स्वांस के दौरान organism तक पहुंचता है तो इससे pregnancy के chance बहुत ज्यादा बड़ जाते है इसलिए male partner को भी चाहिए की अपने female partner को organism तक पहुँचाएं.
  • morning का time pregnancy के लिए बहुत अच्छा होता है अगर pregnant होने में कोई problem हो या कोई ख़ास जानकारी चाहते हो तो भी डॉ. से contact करें 


घरेलु तरीके से पता करे pregnant है या नही :-

pregnant है या नहीं ये पता करने से पहले आपको 3 घंटे तक टॉयलेट नहीं करना है क्यूंकि पेशाब मई मौजूद ACG होर्मोनेस से ही आपको पता चलता है की आप pregnant है या नहीं तो वो ACG होर्मोनेस अगर आप 3 घंटे तक पेशाब नहीं करेंगे तो वो strong होंगे तो इससे आपको अच्छे से अंदाजा हो जायगा की आप pregnant है या नहीं.
pregnancy test करने के लिए सबसे अच्छा time है  जब आप सुबह उठते हो तो जो आपका first toilet होता है उसी toilet से अगर आप pregnancy test करते है तो वो आपके लिए बहुत ही best है.
ये बात याद रखें की जब pregnancy test करे तो जिस container में आप test करेंगे वो बिलकुल साफ होना चाहिए उसमे किसी भी तरिके की कोई गन्दगी न हो नहीं तो आपका test गलत हो सकता है और age pregnancy test by-chance negative हो जाता है तो इससे आपको tension नहीं लेना है आप दुबारा 72घंटे बाद जांच करें.
वैसे तो ये घरेलु तरीके से pregnancy test करना 70% तक सही ही होते है लेकिन फिर भी अगर आपको pregnancy test मिल जाय तो आपको pregnancy kit की help से test कर सकते है.





dandelion pregnancy test :- dandelion पत्तियों को एक पैकेट में बाँधकर जमीन पर रखना है लेकिन याद रहे की इन पत्तियों को आपको सूरज की किरणों से बचा कर रखना है और फिर उसके बाद urine की कुछ बूंदे डाल देनी है और फिर 10 min. बाद इन पत्तियों पर लाल फफोले उठ जायंगे तो इसका मतलब है की आप pregnant है और अगर नहीं उठते है तो इसका मतलब आपका यह test negative है.

bleach pregnancy test :- किसी साफ़ container में bleach powder ले लें उसमे पेशाब के sample को mix कर लें और mix करने के बाद अगर आपको बुलबुले दिखते है तो इसका मतलब आपका test positive है लेकिन अगर कोई change नहीं हो रहा है तो मतलब negative है.

साबुन pregnancy test :-  साबुन में आपको पेशाब का sample mix करना है और अगर थोड़ी देर बाद इसमें भी बुलबुले बन जाते है तो pregnancy test positive है अगर नहीं बने तो test negative है



toothpaste pregnancy test :- इसमें आप सिर्फ सफ़ेद रंग का ही paste ले एक disposal glass में टॉयलेट लेना है जो आपका सुबह का सबसे पहला पेशाब होगा वो लेना है क्यूंकि उस time ACG हॉर्मोन का स्तर ज्यादा हो जाता है जिसकी वजह से pregnancy test का result बहुत आसानी से और सही-सही आयगा.
इस test को करने के लिए एक container में toilet का sample ले लीजिये और सफ़ेद कलर का toothpaste ले लीजिये फिर जिस container में आपने toilet का sample लिया है उसमे 1 चम्मच toothpaste डाल देना है उसके बाद 2 min. wait करना है 2 min. बाद अगर उसमे झाग दिखाइ दे और toothpaste का कलर नीले रंग का दिखाई दे तो ये बताता है की आपका test positive है लेकिन अगर इसके opposite result है अगर कोइ change नहीं होता तो इसका मतलब आपका test negative है.



Dettol pregnancy test :- एक शीशी में 15 ml. पेशाब लेंना है और उतनी ही मात्रा में dettol लेंना है और अच्छे से दोनों mix कर लेना है और कुछ देर wait करने के बाद अगर आपस में दोनों mix हो जाते है या फिर अलग-अलग हो जाते है और urine dettol पर तेल की तरह तैरने लगेगा और ऐसा होता है तो मतलब आप pregnant है और अगर नही तैरा मतलब की एक परत बनती है वो नहीं बनी तो इसका मतलब pregnant नहीं है.

baking soda pregnancy test :- 2 चम्मच baking soda में 1 चम्मच पेशाब mix करे अगर थोड़ी देर बाद इसमें बुलबुले बन जाएं तो समझ लीजिये pregnancy test positive है नही तो pregnancy test negative है .

चीनी pregnancy test:-  साफ़ बर्तन में थोड़ी सी चीनी ले लें और उसमे पेशाब का sample mix कर लें उसके बाद 1 min. तक wait करें wait करने के बाद अगर आपको उसमे गुच्छे जैसे दीखते है तो ये test pregnant होने का संकेत देता है लेकिन अगर चीनी टॉयलेट में घुल जाती है तो test negative है.

vinegar pregnancy test :- एक container में vinegar और पेशाब का sample लेके mix कर लेना है उसके बड अगर इसका कलर बदलता है तो test positive है लेकिन अगर कोई change नही हुआ है तो मतलब test negative है.





Pine-sol pregnancy test :-  सामन्य मात्रा में pine-sol और urine को mix कर ले उसके थोड़ी देर बाद अगर इस मिश्रण का रंग बदलता है तो मतलब आप pregnant है और अगर कलर change नहीं होता है तो test negative है.

pregnancy test kit :- यह एक kit होती है इसमें आपको एक गोल आकृति दिखेगी उसमे आपको अपने urine sample की एक या दो बूँद डाल दें उसके बाद अगर आपको इसमें दो line दिख जाएँ तो आपका ये test positive है और अगर आपको एक line दिखती है तो इसका मतलब है की pregnancy test negative है.

महिलाओं को अक्सर यह question उनके दिमाग में चलता रहता है की pregnancy में periods होते है के नहीं लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं की pregnancy के time periods  नहीं होती है periods के दौरान कई महिलाओं को ऐसा लगता है वो pregnant होने वाली है.


pregnancy के time periods नहीं होते है अगर आपको pregnancy के दौरान रक्तश्राव हो रहा है तो ये पीरियड्स का लक्ष्ण नहीं होता है थोडा सा ब्लीडिंग होने की वजह से महिलाओं को लगता है की उन्हें पीरियड्स आ रहे है लेकिन यह बात साफ गलत है की pregnancy में period आते है.
जब महिलाओं में period start हो जाते है तब असुरक्षित योंन सम्बन्ध बनाने से pregnant होने की समस्या होती है लेकिन pregnancy के time महिलाओं को periods आना बंद हो जाते है.
pregnancy या पीरियड्स एक साथ कभी नहीं हो सकते यातो आपको periods होंगे या फिर आप pregnant होंगे इन में से आपको कोई भी एक ही वक़्त में होगा.

pregnancy में periods होते है :- starting 3 month में महिलाओं को ब्लीडिंग हो सकती है यह एक common बात है 20-25% महिलाओं में पहले 3 महीनों में ब्लीडिंग होने की problem होती है और ये ब्लीडिंग कई बार आपको 1 महीने भी हो सकती है या फिर महीने भर से ज्यादा भी हो सकती है लेकिन इसका period से स्म्भंध नहीं होता है यह ब्लीडिंग कई कारणों से हो सकती है.
कारण:- body में implantation bleeding हो सकती है sex करने के time लिंग का ज्यादा अन्दर जाना इस वजह से भी ब्लीडिंग हो सकती है.
  • pregnancy के दौरान गर्भपात करने की वजह से भी आपको ब्लीडिंग हो सकती है.   
  • body में किसी तरह का infection होने के कारण भी आपको योनी के द्वारा ब्लीडिंग हो सकती है.   

अगर 6 महीने के बाद आपको ब्लीडिंग हो रही है तो जान लीजिये इसके कारण:-

  • आपके uterus में चोट आने की वजह से आपको ब्लीडिंग की problem हो सकती है.
  • abortion के वजह से भी ब्लीडिंग हो सकती है.    
  • uterus के बाहर चोट लगने से भी योनी के द्वारा व्ब्लीडिंग हो सकती है.
  • pregnancy के दौरान आपको कुछ अलग कारणों की वजह से ब्लीडिंग हो सकती है.
  • ब्लीडिंग की problem कुछ common problem की वजह से या फिर कोई गंभीर समस्या की वजह से भी ब्लीडिंग हो सकता है.
  • अगर आपको कोई गंभीर समस्या का लक्ष्ण दिख रहा है तो तुरंत डॉ. के पास जा कर उनसे सलाह लीजिये.
अगर आप किसी को pregnant करना चाहते  या pregnant  होना चाहते है  और उसके बारे में ज्यादा जानकारी चाहते है तो...........इस लिंक पे जाके आपको बहुत मदद मिलने वाली है pregnent karne ke upay या pregnant kaise kare.

दोस्तों हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ रोग मुक्त भारत बनाना है हम चाहते है की अधिक से अधिक लोगो तक हेल्थ की जानकारी पहुचे 
इसके लिए आप हमारा सहयोग करे,खुद पढ़े और दुसरो को पढाये.आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज
या फिर अगर आप फ़ोन से ये जानकारी पढ़ रहे है तो सब से निचे फेसबुक लाइक करने का बटन है अगर आप कंप्यूटर से पढ़ रहे है तो साइड मे आप को फेसबुक लाइक 
का बटन दिख जायेगा.


0 on: "pregnancy test ऐसे होता है pregnancy test in hindi"