Facebook

Subscribe for New Post Notifications

Categories

Ad Home

BANNER 728X90

Labels

Random Posts

Recent Posts

Recent in Sports

Header Ads

test

Popular Posts

Pages

Business

Fashion

Business

[3,Design,post-tag]

FEATURED POSTS

Theme images by Storman. Powered by Blogger.

Featured post

पंचतंत्र कहानियाँ Hindi stories for kids panchatantra

हम लाये है आप के लिए panchtantra ki kahaniya या फिर कहे bachon ki kahaniyan in hindi इस आर्टिकल में आप को moral stories for childrens in hi...

Featured

Thursday, 2 August 2018

ऐसे होते है प्रेगनेंट pregnancy in Hindi

अगर होना चाहते है pregnant तो pregnancy tips in hindi और pregnancy book in hindi से जाने सही तरीका और जाने जल्दी pregnant होने की जानकारी इस post और ये आपको हेल्प करेगा pregnancy care in hindi इसके अलावा kaise jane pregnant hai और आप pregnancy symptoms in hindi से जाने पूरी जानकारी इस पोस्ट से आपको काफी मदद मिलेगी.

प्रेग्नेंट कैसे होते है :-

स्त्री को जल्दी pregnant करने के लिए जरुरी है कि स्त्री अपने सबसे उपजाऊ दिनों में sex करे और किसी भी स्त्री का सबसे ज्यादा उपजाऊ समय होता है स्त्री के अंडे के निकलने के पहले के 3 दिनों से लेकर बाद के 3 दिन इन्ही 6 दिनों में किये गए sex से ही ज्यादातर बच्चों का जन्म होता है क्यूंकि स्त्री की योनी में पुरुष का शुक्राणु(sperm) ज्यादा से ज्यादा 3 से 6 दिनों तक ही जीवित रह सकता है 

स्त्री का नाड़ा निकलने के बाद केवल एक दिन तक ही जीवित रहता है इसलिए बहुत जरुरी है जब स्त्री का अंडा उसकी ovary से बाहर निकले तो उसे निषेचित करने के लिए पुरूष का शुक्राणु  पहले से ही मौजूद हो पुरुष के वीर्य में मौजूद शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने में आधे घंटे से लेकर 12 घंटे के बीच का समय लगता है  इसलिए अगर पुरुष अंडे के निकलने के दिन भी sex करते है तो उसका sperm अंडे की निषेचित करने के लिए समय पर पहुँच जायगा और स्त्री बहुत आसानी से गर्भधारण कर लेगी.


जाने स्त्री के अंडे के निकलने का दिन का पता लगाना :-


  • इसमें पहले जरुरी है की स्त्री अपने menstrual cycle के दिनों की संख्या को पता करे स्त्री की दो लगातार की MC के बीच के दिनों के चक्र को MC कहते है.
  • स्त्री के निकलने वाले अंडे के दिन का पता लगाने के लिए स्त्री अपने menstrual cycle के दिनों की संख्या में से 14 को घटाने पर जो संख्या प्राप्त हो MC होने के बाद उतने दिनों बाद ही अंडा निकलता है.

जैसे :- मानिये किसी स्त्री का menstrual cycle 30 दिनों का है उसका अंडा MC होने के 30-14 = 16वें दिन निकलेगा इसी प्रकार अगर स्त्री का MC 26, 27, 28, 29, 30, या  फिर 32 दिनों का है उसका अंडा MC होने क्रमश: 12वें , 13वें, 14वें, 15वें, 17वें या फिर 18वें दन निकलेगा और स्त्री अपने अंडे के निकलने के दिन को जानने के लिए medical store पर मिलने वाले ovulation kit का भी use कर सकती है.

स्त्री के साथ फोरप्ले भी करें :-

ये बहुत जरुरी है की सम्बन्ध करने से पहले स्त्री के साथ फोरप्ले भी करे स्त्री के साथ सम्बन्ध से पहले किये जाने वाले प्यार को फोरप्ले कहते है. इसमें पुरुष स्त्री के होठों, कान के पीछे के हिस्से  को स्तनों को, और स्तनों के अग्र भाग को सहलाता, चाटता और चूमता है जिसे स्त्री उत्तेजित होना शुरू हो जाती है.
सम्बन्ध करने से पहले स्त्री के जनांग को भी सहलाना चाहिए जिससे स्त्री की योनी से चिपचिपा द्रव निकलने लगे   यह द्रव स्त्री की अम्लता को कम कर देता है जिससे वीर्य मौजूद sperm ज्यादा संख्या में अंडे तक पहुँच पाते है और स्त्री के pregnant होने की सम्भावना बढ जाती है.

स्त्री को चरमोत्कर्ष पर पहुंचाएं :-

स्त्री को चरमोत्कर्ष पर पहुंचाने पर योनी में  एक खीचाव पैदा होता है जो पुरुष के वीर्य को सही दिशा में जाने में मदद करता है साथ ही स्त्री के चरमोत्कर्ष के समय निकलने वाला द्रव पुरुष के  वीर्य में  मौजूद शुक्राणु को अंदर बढ़ने में भी मदद करता है.

सम्बन्ध से पहले स्त्री की योनी को ऊपर उठायें :-

जल्दी गर्भधारण करने के लिए बहुत जरुरी है की स्त्री के जाँघों के नीचे तकिया रख दि जाय जिससे उसका योनी वाला हिस्सा पेट की तुलना में थोडा ऊपर रहे जिससे सम्बन्ध करते समय निकलने वाला वीर्य आसानी से योनी के अंदर जा सके इसके अलावा गुरुत्वाकर्षण भी वीर्य में मौजूद शुक्राणु को अंदर की ओर धकेलेगा जिससे स्त्री के गर्भधारण करने की सम्भावना बहुत अधिक बढ़ जाती है.

सही पोजीशन:-

जल्द ही गर्भ धारण करने के लिए बहुत जरुरी है की स्त्री ऐसी position में हो जिससे अधिक लिंग योनी के अंदर जा सके जिससे वीर्य में मौजूद शुक्राणु को कम से कम दूरी तय करनी पड़े इसके लिए सबसे अच्छा है की स्त्री नीचे हो और पुरुष उसके ऊपर हो साथ ही पुरुष स्त्री के पैरों को अपने कंधे पर रख लें जिससे स्त्री की योनी वाला हिस्सा ज्यादा से ज्यादा खुल जाय और पुरुष का लिंग स्त्री की योनी में ज्यादा अंदर तक पहुँच जाये और स्त्री आसानी से गर्भधारण कर सके
सबसे अच्छी position होती है missionary position जिसमे पुरुष स्त्री के उपर होता है.


सही पोषण :-

जल्द ही प्रेग्नेंट होते के लिए महिलाओं को सही तरीके से पोषण लेना जरुरी है, जिसमे जितना जरुरी है उतना प्रोटीन, vitamins,minerals आदि हों अगर आप daily फल और सब्जियां नहीं खा सकते तो किसी अच्छे vegetarian food supplement भी ले सकते है.

गर्भवती होने के लक्ष्ण :-


  • थकान होना :- pregnant होने के time शरीर में बहुत सारे changes होने लगते है और बहुत सारे hormones active हो जाते है जिस वजह से थकान होने लगती है कुछ लेडीज को ओ starting में चक्कर भी आने लगते है.
  • जी मचलना :- pregnancy ये लक्ष्ण common है बार-बार  उलटी या चक्कर आना pregnancy का पहला लक्ष्ण है महिलाओं को 6 महीने तक या कुछ को तो delivery तक भी ऐसा होता है.
  • सर दर्द :- pregnancy के time hormones में change होता है जिस वजह से सर दर्द होता है.
  • बार-बार washroom जाना :- गर्भ ठहरने के बाद body में आवश्यकता से अधिक liquid बनने लगता है जिस वजह से बार बार pressure लगता है तो आपको washroom भी जाना पड़ेगा.
  • सांस लने में problem होना :- गर्भ धारण करते है तब उनको बड़ने के लिए oxygen की need होती है तो एस समय में महिलाओं को सांस लेने में दिक्कत होती है इसलिए pregnancy में ये common बात है.
  • कब्ज होना :- काफी time तक digestion ठीक से नही हो पाता है इस टाइम पाचन-प्रणाली पर असर पड़ता है इसलिए खानों को पचाने में तकलीफ होती है.  

  • भूक ज्यादा लगना :- pregnancy के टाइम पेट में पल रहे बच्चे को भी पोषण की जरूरत होती है इस वजह से भूक ज्यादा लगती है इसलिए खाने में ज्यादा ध्यान देना होगा और अच्छा खाना खाना होगा.
  • गंध ज्यादा आना :- pregnancy के time महिला को हर चीज़ की गंध ज्यादा आती है और कुछ को तो रोती सकते हुए भी उसकी गंध आने लगती है .
आप pregnant है या नही जानना चाहते हो तो निचे दिए गए link पर क्लिक कीजिये.

दोस्तों हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ रोग मुक्त भारत बनाना है हम चाहते है की अधिक से अधिक लोगो तक हेल्थ की जानकारी पहुचे 
इसके लिए आप हमारा सहयोग करे,खुद पढ़े और दुसरो को पढाये.आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते है इसके लिए इस लिंक पे क्लिक करे फेसबुक पेज
या फिर अगर आप फ़ोन से ये जानकारी पढ़ रहे है तो सब से निचे फेसबुक लाइक करने का बटन है अगर आप कंप्यूटर से पढ़ रहे है तो साइड मे आप को फेसबुक लाइक 
का बटन दिख जायेगा.

0 on: "ऐसे होते है प्रेगनेंट pregnancy in Hindi"